Rajdhani Express: अब तेजस के रैक में दौड़ेगी राजधानी एक्सप्रेस, सफल परीक्षण के बाद कवायद शुरू

Rajdhani Express अब राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों को तेजस में सफर करने का अहसास होगा। भारतीय रेलवे में देश की पहली वीआइपी ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस को तेजस के रैक में बदलने की कवायद शुरू हो गई है। नई दिल्ली-भुवनेश्वर और नई दिल्ली-राजेंद्र नगर टर्मिनल (पटना) रूट पर सफल परीक्षण के बाद उत्तर रेलवे के स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों में तेजस का रैक बदलने की योजना है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 23 Oct 2023 12:50 PM (IST) Updated:Mon, 23 Oct 2023 12:50 PM (IST)
Rajdhani Express: अब तेजस के रैक में दौड़ेगी राजधानी एक्सप्रेस, सफल परीक्षण के बाद कवायद शुरू
अब तेजस के रैक में दौड़ेगी राजधानी एक्सप्रेस, सफल परीक्षण के बाद कवायद शुरू

जागरण संवाददाता, वाराणसी। अब राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों को "तेजस" में सफर करने का अहसास होगा। भारतीय रेलवे में देश की पहली वीआइपी ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस को तेजस के रैक में बदलने की कवायद शुरू हो गई है।

नई दिल्ली-भुवनेश्वर और नई दिल्ली-राजेंद्र नगर टर्मिनल (पटना) रूट पर सफल परीक्षण के बाद उत्तर रेलवे के स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों में तेजस का रैक बदलने की योजना है।

गेट बंद होने पर ही चलती है ट्रेन

तेजस रैक आटोमेटिक प्लग इनडोर सिस्टम से लैस है। इसकी वजह से सभी एंट्रेंस डोर सेंट्रलाइज तरीके से नियंत्रित किए जाएंगे और जब तक सभी बोगी के दरवाजे बंद नहीं हो जाते तब तक ट्रेन नहीं चलेगी। दरवाजा बंद होने के पहले यात्रियों की सूचना दी जाएगी ताकि वह ट्रेन के अंदर पहुंच सके।

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश चुनाव के लिए सपा ने जारी की चौथी सूची, इन 12 प्रत्याशियों पर लगाया दांव; तीन सीटों के प्रत्याशी बदले

21 कोच का एक रैक

रेल अधिकारियो के अनुसार तेजस रैक युक्त राजधानी एक्सप्रेस में 21 कोच होंगे। वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के दो, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के पांच, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 11, पैंट्रीकार के एक और पावर कार के दो कोच सहित कुल 21 कोच लगेंगे।

राजधानी एक्सप्रेस में तेजस का रैक लगाने की योजना है। यह कवायद चरणबद्ध तरीके से चल रही है। - दीपक कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर रेलवे।

chat bot
आपका साथी