बीएचयू में गेस्ट हाउस को पुरा छात्रों ने दिए 85 लाख, विवि प्रशासन की राह हुई आसान

कृषि विज्ञान संस्थान, बीएचयू में प्रस्तावित एलुमनी गेस्ट हाउस निर्माण के लिए पुरा छात्रों ने एक ही दिन में करीब 35 फीसद धन जुटाकर विवि प्रशासन की राह आसान कर दी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 23 Dec 2018 08:22 PM (IST) Updated:Mon, 24 Dec 2018 08:05 AM (IST)
बीएचयू में गेस्ट हाउस को पुरा छात्रों ने दिए 85 लाख, विवि प्रशासन की राह हुई आसान
बीएचयू में गेस्ट हाउस को पुरा छात्रों ने दिए 85 लाख, विवि प्रशासन की राह हुई आसान

वाराणसी, जेएनएन। कृषि विज्ञान संस्थान, बीएचयू में प्रस्तावित एलुमनी गेस्ट हाउस निर्माण के लिए पुरा छात्रों ने एक ही दिन में करीब 35 फीसद धन जुटाकर विवि प्रशासन की राह आसान कर दी है। 103 छात्रों ने अपनी ओर से करीब 85 लाख रुपये देने का ऐलान किया है। जल्द ही यह धनराशि गेस्ट हाउस के नाम से बनने वाले एकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। 

शताब्दी कृषि प्रेक्षागृह में कृषि विज्ञान संस्थान, बीएचयू के पुरा छात्र संगठन की ओर से चल रहे कृषि शिक्षा एवं शोध में वैश्विक साझेदारी विषयक संगोष्ठी के दूसरे दिन जहां जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर अनुसंधान कार्यों पर बल दिया गया। वहीं किसानों को शिक्षित कर जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों को कम करने की जरूरत बताई गई। इस दौरान डा. वीके चंदोला ने पुरा छात्रों के सामने 'आभा' अतिथि गृह की रुपरेखा प्रस्तुत की। बताया गेस्ट हाउस के प्रथम चरण के निर्माण में करीब 2.5 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आर्थिक मदद के लिए पुरा व वर्तमान छात्रों से भी अपील की गई, जिस पर छात्रों ने अपनी ओर से तत्काल 85 लाख रुपये देने की घोषणा कर दी। खास बात ये कि संस्थान से जुड़े दो किसानों ने भी 76 हजार रुपये देने की पहल की। इस अवसर पर निवर्तमान पदाधिकारियों में प्रो. एपी सिंह, प्रो. जेपी श्रीवास्तव व प्रो. अविजीत सेन को सम्मानित भी किया गया। संचालन डा. स्नेहल मिश्रा ने किया। इस अवसर पर संगोष्ठी संयोजक प्रो. रमेश चंद्र, डा. वीके पांडेय, प्रभाकर राव आदि थे। 

पुरा छात्र परिषद के उपाध्यक्ष बने प्रो. नरेंद्र : संगोष्ठी के दूसरे दिन पुरा छात्र परिषद की आम सभा संकाय प्रमुख डा. वंदना बोस की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान नई कार्यकारिणी का गठन किया गया। प्रो. नरेंद्र नाथ सिंह उपाध्यक्ष, प्रो. सतीश कुमार सिंह सचिव, प्रो. कार्तिकेय श्रीवास्तव वित्त सचिव व प्रो. एमके सिंह एवं डा. विजय पी संयुक्त सचिव चुने गए। मानद उपाध्यक्ष पद पर पश्चिम बंगाल से शिशिर रंजन, उत्तर भारत से शेषनाथ झा, दक्षिण भारत से प्रकाश व पूर्वी भारत से सुधीर कुमार, विदेश से कुमार संतोष व कृषि उद्योग से प्रभाकर राव चुने गए। इस अवसर पर प्रो. बी जीर्ली, डा. नितिन जोशी, कविता कानन, डा. वी गोपाल रेड्डी, डा. पार्थादास गुप्ता, डा. वीएल जलाली, डा. एएन मुखोपाध्याय आदि थे। 

chat bot
आपका साथी