जी-20 के लिए सजेगी काशी, झलकेगा ब्रांड बनारस

जी-20 की काशी में भी होगी बैठक दुनिया देखेगी ब्रांड बनारस

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Aug 2022 04:01 AM (IST) Updated:Wed, 17 Aug 2022 04:01 AM (IST)
जी-20 के लिए सजेगी काशी, झलकेगा ब्रांड बनारस
जी-20 के लिए सजेगी काशी, झलकेगा ब्रांड बनारस

जी-20 के लिए सजेगी काशी, झलकेगा ब्रांड बनारस

-शासन ने प्रशासन को भेजा पत्र, मुकम्मल तैयारी का दिया निर्देश

-विदेश मंत्रालय की टीम कर चुकी निरीक्षण, भव्य होगा आयोजन

-वाराणसी के साथ ग्रेटर नोएडा, आगरा व लखनऊ में भी होना है सम्मेलन

जागरण संवाददाता, वाराणसी : दिसंबर 2022 से दिसंबर 2023 तक होने जा रहे जी-20 सम्मेलन की अगुवाई भारत के नाम है। बीस देशों के राष्ट्राध्यक्षों के शीर्ष सम्मेलन छोड़ अन्य कुछ बैठकें ग्रेटर नोएडा, आगरा व लखनऊ के साथ ही कला-संस्कृति की नगरी काशी में भी होंगी। इसे लेकर शासन की ओर से प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है। इसकी तैयारी भी बड़े स्तर पर करने का निर्देश दिया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य काशी की सांस्कृतिक विरासत संग ब्रांड बनारस को दुनिया को दिखाना है।

पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक में इसका संकेत दिया था। साथ ही इस संबंध में एक बेहतर कार्ययोजना तैयार करने को कहा था। अतिथि देवो भव की भारतीय परंपरा के अनुरूप आयोजन को भव्य बनाने की तैयारी करने की भी बात कही है। विदेश मंत्रालय की टीम भी निरीक्षण कर चुकी है। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि अभी कोई तिथि निर्धारित नहीं है लेकिन शासन ने इस बाबत निर्देशित अवश्य किया है।

बहुत कुछ बदल जाएगा

जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर जानकारों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की कोई भी बैठक यहां तय हुई तो यहां बहुत कुछ बदलाव दिखेगा। हालांकि बहुत विकास हुआ लेकिन उस दौरान दुल्हन की तरह काशी सज जाएगी। सरकार बनारस को ब्रांड के रूप में प्रस्तुत करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

-----------बाक्स----------

एससीओ की भी अक्टूबर बाद बैठक :

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की हाल ही में चीन के शंघाई में हुई बैठक के दौरान काशी को सितंबर 2022 से सितंबर 2023 तक के लिए सांस्कृतिक एवं पर्यटन राजधानी घोषित किया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि अक्टूबर बाद यहां एक बड़ा सम्मेलन हो सकता है। एससीओ में चीन, कजकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, तजकिस्तान, भारत, पाकिस्तान समेत सात देश शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी