बीएचयू में द्रव्यगुण विभाग से चंदन के चार पेड़ काट ले गए चोर, 12 लाख रुपये है कीमत

काशी हिंदू विश्वविद्यालय परिसर से दो क्विंटल चंदन की लकड़ी के चोरी का मामला प्रकाश में आया है, जिसकी बाजार में अनुमानित कीमत लगभग 12 लाख रुपये बताई जा रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 04 Oct 2018 11:30 AM (IST) Updated:Thu, 04 Oct 2018 11:54 AM (IST)
बीएचयू में द्रव्यगुण विभाग से चंदन के चार पेड़ काट ले गए चोर, 12 लाख रुपये है कीमत
बीएचयू में द्रव्यगुण विभाग से चंदन के चार पेड़ काट ले गए चोर, 12 लाख रुपये है कीमत

वाराणसी (जेएनएन) । काशी हिंदू विश्वविद्यालय परिसर से दो क्विंटल चंदन की लकड़ी के चोरी का मामला प्रकाश में आया है, जिसकी बाजार में अनुमानित कीमत लगभग 12 लाख रुपये बताई जा रही है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय परिसर में चोरी, छिनैती, छेड़खानी आदि की घटनाओं के साथ ही बवाल, मारपीट, आगजनी की घटनाओं पर अंकुश लगाने में प्रॉक्टोरियल बोर्ड नाकाम साबित हो रहा है।

हाल ही में विवि परिसर की स्थिति को संभालने के बाद बुधवार की सुबह प्रॉक्टोरियल बोर्ड को उस समय झटका लगा, जब उसे आयुर्वेद संकाय के द्रव्यगुण विभाग में चंदन के दो क्विंटल लकड़ी चोरी करने की सूचना मिली। सूत्रों के अनुसार विभाग के उद्यान में कई औषधीय पौधे हैं, लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से उनके नेम प्लेट नहीं लगाए गए हैं। इसी उद्यान के पिछले हिस्से में 25 से 30 वर्ष पुराने चंदन के कई पेड़ थे। वहीं आगे की ओर साइकिल स्टैंड में भी चंदन के तीन पेड़ थे। दो अक्टूबर की छुट्टी के बाद जब कर्मचारियों ने बुधवार की सुबह विभाग के गेट का ताला खोला तो वहां का दृश्य देख सन्न रह गए।

स्टैंड में लगे दो पेड़ को जड़ से काट लिया गया था, जबकि तीसरे पेड़ को भी काटने का प्रयास किया गया। वहीं पिछले हिस्से में लगे दो पेड़ भी चोर काट ले गए। हैरानी की बात ये है कि चोर ऊंची दीवार फांद कर आते हैं और बड़े ही आराम से आरी के सहारे पेड़ काट ले जाते हैं। वह भी ऐसे स्थान से जिसके आस-पास प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सुरक्षाकर्मी बराबर पेट्रोलिंग करते हैं। इतना ही नहीं विभाग से महज दो सौ मीटर की दूरी पर ही प्राक्टोरियल बोर्ड कार्यालय भी है। मगर किसी का कानों-कान खबर तक नहीं होती। इससे पहले वर्ष 2014 में भी विवि से बड़ी चोरी हुई थी। उस समय चोर साइबर लाइब्रेरी से कई कुंतल कॉपर उठा ले गए थे। 

बोले अधिकारी : द्रव्यगुण विभाग में चंदन के कई पेड़ थे। चोर बाउंड्री वाल फांदकर आए और चार पेड़ काट ले गए। इस बड़ी और गंभीर घटना की सूचना फौरन ही चीफ प्राक्टर कार्यालय को दी गई। 

- प्रो. यामिनी भूषण त्रिपाठी (डीन-आयुर्वेद संकाय, बीएचयू)

बोले अधिकारी : विश्वविद्यालय परिसर में इस तरह की घटनाएं निंदनीय हैं। मामले की तहकीकात कर जल्द ही विवि नियमानुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।- डा. राजेश सिंह (जन संपर्क अधिकारी-बीएचयू)

बोले अधिकारी : इतनी सुरक्षा के बाद भी चोरी की यह वारदात हैरान करने वाला है। विभाग के उद्यान में कई औषधीय पौधे हैं। अब उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता होने लगी है। - प्रो. केएन द्विवेदी (विभागाध्यक्ष-द्रव्यगुण विभाग, बीएचयू)।

chat bot
आपका साथी