UP Board : फर्जी परीक्षार्थी को परीक्षा देते पकड़ा गया, केंद्राध्यक्ष ने किया पुलिस से हवाले

नकल माफिया यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा शुचिता पूर्वक संपन्न कराने पर पलीता लगाने में जुटे हैं।

By Edited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 02:12 AM (IST) Updated:Wed, 26 Feb 2020 10:34 AM (IST)
UP Board : फर्जी परीक्षार्थी को परीक्षा देते पकड़ा गया, केंद्राध्यक्ष ने किया पुलिस से हवाले
UP Board : फर्जी परीक्षार्थी को परीक्षा देते पकड़ा गया, केंद्राध्यक्ष ने किया पुलिस से हवाले

वाराणसी, जेएनएन। नकल माफिया यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा शुचिता पूर्वक संपन्न कराने पर पलीता लगाने में जुटे हैं। सोमवार को द्वितीय पाली में राजकीय इंटर कालेज (जक्खिनी) केंद्र से संदीप कुमार नामक फर्जी परीक्षार्थी को परीक्षा देते पकड़ा गया। वह इंटर के अरविंद पटेल के स्थान पर नागरिक शास्त्र की परीक्षा दे रहा था। केंद्राध्यक्ष ने उसे रोहनिया पुलिस से हवाले कर दिया। वहीं रिपोर्ट मंगलवार को दर्ज  कराई। यही नहीं कंट्रोल रूम से भी फर्जी परीक्षार्थी पकड़े जाने की रिपोर्ट एक दिन बाद मिली।

केंद्र कंट्रोल रूम को सूचना देने में गच्चा दे रहे हैं। हालांकि जक्खिनी स्थित केंद्र पर फर्जी परीक्षार्थी आंतरिक सचल दस्ते ने ही पकड़ा। आंतरिक सचल दस्ते को रमना-लंका निवासी संदीप पर शक हुआ। प्रवेश पत्र से फोटो की मिलान की तो फोटो में अंतर मिला। कड़ाई से पूछताछ करने पर संदीप ने स्वीकार किया कि वह अरविंद पटेल के स्थान पर परीक्षा दे रहा है। केंद्राध्यक्ष रामाश्रय शुक्ल ने रोहनिया थाने में मंगलवार को रिपोर्ट दर्ज कराई। केंद्राध्यक्ष की रिपोर्ट पर रोहनिया पुलिस ने उप्र सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम के तहत संदीप को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। 

खंगाला फुटेज, नहीं मिला नकल का प्रमाण

पिंडरा स्थित नेशनल इंटर कालेज केंद्र से मंगलवार को आंतरिक सचल दस्ते ने द्वितीय पाली की परीक्षा में इंटर के एक परीक्षार्थी को नकल करते पकड़ा। केंद्राध्यक्ष ने परीक्षार्थी को तत्काल रेस्टीकेट कर दिया। गणित ने बिगाड़ी अंकों की गणित मंगलवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल में गणित की परीक्षा थी। कई परीक्षार्थियों को गणित का पेपर कठिन लगा। परीक्षार्थियों का कहना है गणित में कई सवाल काफी कठिन पूछे गए थे, जिन्हें हल करने में काफी समय लगा। कई परीक्षार्थी सवाल हल करने में काफी देर तक उलझे रहे। इस प्रकार गणित के पेपर ने कई परीक्षार्थियों की अंकों की गणित ही फेल कर दी। हालांकि कुछ परीक्षार्थियों ने गणित का पेपर सामान्य बताया। कहा कि पेपर अच्छा हुआ है। खंगाला फुटेज, नहीं मिला नकल का प्रमाण कछवां रोड स्थित बलवंती देवी इंटर कालेज में नकल होने का प्रमाण नहीं मिला। डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने बताया कि आपसी रंजिश के चलते कुछ लोगों ने इस केंद्र पर नकल होने की अफवाह फैला दी थी। इसे देखते हुए केंद्राध्यक्ष से कैमरे का फुटेज मांगा गया था। फुटेज में नकल होने का कोई प्रमाण नहीं मिला है।

3101 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

हाईस्कूल व इंटर 3101 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। गैरहाजिर रहने वालों में हाईस्कूल के 3050 व इंटर के 51 परीक्षार्थी शामिल हैं। प्रथम पाली में हाईस्कूल की गणित की परीक्षा में पंजीकृत 37743 में से 34693 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। वहीं इंटर में विभिन्न विषयों में पंजीकृत 2316 में से 2265 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी