Technology Center : बनारस में खुलेगा टेक्नोलाजी सेंटर, तकनीकी रूप से सशक्त होंगे हथकरघा कारीगर : भानु प्रताप सिंह वर्मा

Technology Center केंद्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने कहा कि टेक्नोलाजी के सहयोग से हथकरघा से जुड़े लोगों को सीधा लाभ मिल सकता है। इसके लिए टेक्नोलाजी सेंटर खोला जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 07 Aug 2022 09:08 PM (IST) Updated:Sun, 07 Aug 2022 09:08 PM (IST)
Technology Center : बनारस में खुलेगा टेक्नोलाजी सेंटर, तकनीकी रूप से सशक्त होंगे हथकरघा कारीगर : भानु प्रताप सिंह वर्मा
राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर रविवार को चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल में आयोजित कार्यक्रम।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने कहा कि टेक्नोलाजी के सहयोग से हथकरघा से जुड़े लोगों को सीधा लाभ मिल सकता है। इसके लिए टेक्नोलाजी सेंटर खोला जा रहा है। ऐसे सेंटर का उपयोग कर एमएसएमई बाजारों तक व्यापक पहुंच बना रहा है। ई-कामर्स के जरिए देशभर में ग्राहक क्षेत्र विशेष के विशिष्ट उत्पादों को सीधे खरीदते हैं। इससे सीधा और अधिक लाभ मिलता है।

केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर रविवार को चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल में आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस दौरान कारीगरों, बुनकरों व निशक्तजनों को देश-विदेश के बाजार तक पहुंच उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन व प्रदेश सरकार ने स्वदेशी ई-कामर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के साथ समझौते (एमओयू) की घोषणा की गई। इस भागीदारी के माध्यम से राज्य की लोकप्रिय चीजें जैसे-बनारसी साडिय़ां, हाथ से बनी कालीनें व दरियां, जरदोजी शिल्प फ्लिपकार्ट प्लेटफॉर्म पर 40 करोड़ ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगी। फ्लिपकार्ट प्रशिक्षण व समयबद्ध इंक्यूबेशन की मदद उपलब्ध कराएगा।

इस दौरान स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्यमंत्री रवींद्र जायसवाल ने कहा कि काशी कारीगरों का शहर है। न यहां की जरी है न रेशम, फिर भी साड़ी बनारसी है। फ्लिपकार्ट से जुड़ कर कारीगर सावजी और गद्दीदार होगा। अपर मुख्य सचिव एमएसएमई नवनीत सहगल ने कहा कि बुनकर एवं छोटे-छोटे कारीगर देश की अर्थव्यवस्था के बहुत बड़े एवं महत्वपूर्ण अंग हैं। देश एवं प्रदेश की अर्थव्यवस्था के लिए जहां बड़े उद्योग की आवश्यकता हैं।

इसी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना लागू किया है। इसका उद्देश्य छोटे उद्योगों, कारीगरों को प्रोत्साहन, बैंकों से आसानी से ऋण के साथ उत्पाद की बिक्री के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराने के लिए फ्लिपकार्ट के साथ किया गया एमओयू का प्रयास है।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने स्वागत किया। फ्लिपकार्ट के चीफ कार्पोरेट अफेयर्स आफिसर रजनीश कुमार ने कहा कि हम स्थानीय कारोबार को ई-कामर्स अपनाने में मदद कर भारत के आर्थिक विकास के सफर का हिस्सा बनाने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। फ्लिपकार्ट कारोबार स्थापित करने में मदद करने, मुफ्त में कैटलाग बनाने, मार्केटिंग, अकाउंट की देखभाल, कारोबार से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराने, वेयरहाउसिंग आदि की जानकारी देगा।

chat bot
आपका साथी