भदोही में 728 कोटेदारों का 2.18 करोड़ बकाया़, भुगतान नहीं होने के कारण राशन उठान करने से इनकार

शासन की ओर से कहा गया था कि नियमित राशन का धनराशि कोटेदार जमा करेंगे। इसके पश्चात सरकार की ओर से उसे वापस कर दिया जाएगा। दो माह में 728 कोटेदारों ने करीब 2.18 करोड़ रुपये जमा भी कर दिया लेकिन अभी तक उनका भुगतान नहीं किया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 05:25 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 05:25 PM (IST)
भदोही में 728 कोटेदारों का 2.18 करोड़ बकाया़, भुगतान नहीं होने के कारण राशन उठान करने से इनकार
दो माह में 728 कोटेदारों ने 2.18 करोड़ रुपये जमा भी कर दिया लेकिन अभी तक भुगतान नहीं किया गया।

भदोही, जागरण संवाददाता। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत संचालित काेटे की दुकानों पर नियमित राशन दो माह से कार्डधारकों में मुफ्त में वितरण हो रहा है। शासन की ओर से कहा गया था कि नियमित राशन का धनराशि कोटेदार जमा करेंगे। इसके पश्चात सरकार की ओर से उसे वापस कर दिया जाएगा। दो माह में 728 कोटेदारों ने करीब 2.18 करोड़ रुपये जमा भी कर दिया लेकिन अभी तक उनका भुगतान नहीं किया गया। इस माह कोटेदारों ने खाद्यान्न उठान करने से इनकार कर दिया है। इसकी जानकारी भी जिला पूर्ति अधिकारी को दे दी गई है।

वैश्विक महामारी में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से मुफ्त में राशन दिया जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से प्रत्येक माह में पांच से 15 तारीख तक तथा दूसरे चरण में 20 से 30 तारीख तक राज्य सरकार की ओर से राशन दिया जा रहा है। नियमित राशन को ही राज्य सरकार की ओर से मुफ्त कर दिया गया है। नियमित राशन का धनराशि कोटेदार जमा करते हैं। प्रत्येक कोटेदार करीब 10 से 15 हजार रुपये प्रत्येक माह जमा किया है। जिला पूर्ति अधिकारी सीमा सिंह ने बताया कि शासन की ओर से डिमांड मांगा गया है। बजट भी प्राप्त हो गया है। सत्यापन के बाद कोटेदारों के खाता में धनराशि भेज दी जाएगी।

कोटेदारों ने जताया विरोध, जताई असमर्थता

आल इंडिया फेयर प्राइज शाप डीलर फेडरेशन इकाई के बैनर तले कोटेदारों की बैठक नगर स्थित एक प्रतिष्ठान में आयोजित की गई। जिलाध्यक्ष गिरजाशंकर तिवारी ने कहा कि दो बार किसी तरह धनराशि जमा कर दिया है। अब तीसरी बार जमा करने की स्थिति में कोटेदार नहीं हैं। कोटेदार राशन का उठान भी नहीं कर सकते हैं। इसकी सूचना भी जिला पूर्ति अधिकारी को दे दी। पूर्व का बकाया भुगतान होगा तभी आगे का उठान किया जाएगा। बैठक में ब्लाक अध्यक्ष अंजनी उपाध्याय, समरजीत सहित अन्य कोटेदार उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी