बलिया कारागार में बवाल की जांच के लिए पहुंचे डीआइजी जेल परिक्षेत्र वाराणसी, दर्ज किए बयान

जिला जेल में हुए बवाल की जांच करने के लिये गुरुवार की सुबह डीआइजी जेल परिक्षेत्र वाराणसी एके सिंह पहुंचे। उन्होंने जेल का निरीक्षण किया। अधिकारी व बंदी रक्षकों से घटना की जानकारी ली। बंदियों से बैरकों के पास जाकर समस्याएं सुनीं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 07:10 PM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 07:10 PM (IST)
बलिया कारागार में बवाल की जांच के लिए पहुंचे डीआइजी जेल परिक्षेत्र वाराणसी, दर्ज किए बयान
बलिया जेल में हुए बवाल के दौरान बंदियों से वार्ता कर बाहर आतीं डीएम व एसपी।

बलिया, जागरण संवाददाता। जिला जेल में हुए बवाल की जांच करने के लिये गुरुवार की सुबह डीआइजी जेल परिक्षेत्र वाराणसी एके सिंह पहुंचे। उन्होंने जेल का निरीक्षण किया। अधिकारी व बंदी रक्षकों से घटना की जानकारी ली। बंदियों से बैरकों के पास जाकर समस्याएं सुनीं। बंदियों ने खाना बनाने के खराब बर्तन, भोजन की खराब क्वालिटी व जेल प्रशासन द्वारा की जा रही अधिक कड़ाई की शिकायत की। डीआइजी ने डीएम अदिति सिंह, जेल अधीक्षक यूपी मिश्रा व जेलर अंजनी गुप्ता के साथ कारागार की व्यवस्था देखा। बता दें कि बुधवार की शाम करीब सात बजे जेल में बंदियों के दो गुटों में बवाल के बाद जमकर ईंट पत्थर चले थे। दो घंटे तक चले बवाल में पुलिस को आंसू गैस छोड़ने पड़े थे। देर रात करीब साढ़े 10 बजे स्थिति नियंत्रित हुई।

घटनाक्रम की जांच की जा रही है

जिला जेल में अब सब ठीक है। घटनाक्रम की जांच की जा रही है। साक्ष्यों के आधार पर जाे भी दोषी होगा उसे चिह्नित किया जा रहा है। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-एके सिंह, डीआइजी जेल, परिक्षेत्र वाराणसी

अज्ञात बंदियों के खिलाफ मुकदमा

सदर कोतवाली पुलिस ने जिला जेल में हुए बवाल के मामले में अज्ञात बंदियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। उप कारापाल कुंज बिहार सिंह ने तहरीर देकर आरोप लगाया है कि दो बंदियों के गुट में टकराव हो गया था। वे सभी बंदी रक्षक व हेड वार्ड के कार्यों में बांधा पहुंचाते हुए बवाल कर दिए। जमकर पथराव भी किया।

भोजन की हुई जांच, क्वालिटी संतोषजनक

जिला जेल में बंदियों की शिकायत पर डीएम ने भोजन की प्रतिदिन जांच कराने का आदेश दिया है। खाद्य सुरक्षा विभाग इसकी रिपोर्टिंग करेगा। गुरुवार को खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने चावल व दाल का सर्विलांस सेंपल लिया। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक श्रीवास्तव ने बताया कि क्वालिटी संतोषजनक मिली है। भोजन की सुबह व शाम जांच कराई जाएगी।

सिपाही रहा बंदियों के कब्जे में, पथराव में होमगार्ड घायल

बुधवार की रात सुरक्षा में तैनात पीएसी का जवान संजय यादव भी अंदर फंस गया था। वह घंटों बंदियों के कब्जे में था। वह उपद्रव के पहले अंदर निरीक्षण करने गया था। पुलिस के अंदर जाने के बाद वह किसी तरह सुरक्षित बाहर निकाला गया। वहीं बंदियों के पथराव करने पर बाहर पगली घंटी बजा रहे होमगार्ड मिथिलेश के सिर ईंट की चोट से जख्मी हो गया। इलाज जिला अस्पताल में कराया गया। जेलर अंजनी गुप्ता ने बताया कि पीएसी का जवान अंदर फंस गया था।

दिन में निकाले गए थे आपत्तिजनक सामग्री

जेल अधीक्षक यूपी मिश्रा ने जेल व्यवस्था बेहतर करने की कोशिश में हैं। उन्हाेंने बंदियों के समूह को बुलाकर नशा छोड़ने व जेल में लगाए पीसीओ से बात करने के लिये प्रेरित कर रहे थे। बुधवार की देर शाम जेलर की निगरानी में बंदी रक्षकों द्वारा छिपा कर रखे गए नशीला पदार्थ, सिम व मोबाइल को निकाल दिया गया था। इसको लेकर बंदी गुस्से में थे। बवाल का यही कारण माना जा रहा है।

chat bot
आपका साथी