छात्रसंघ चुनाव पर इस बार कोविड-19 का ग्रहण, 30 जून को पुराना कार्यकाल समाप्त हो गया

इस बार छात्रसंघ चुनाव पर भी कोविड-19 का ग्रहण लगना तय है वाराणसी में छात्रसंघों का कार्यकाल 30 जून को ही समाप्त हो गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 31 Jul 2020 07:10 AM (IST) Updated:Fri, 31 Jul 2020 12:15 PM (IST)
छात्रसंघ चुनाव पर इस बार कोविड-19 का ग्रहण, 30 जून को पुराना कार्यकाल समाप्त हो गया
छात्रसंघ चुनाव पर इस बार कोविड-19 का ग्रहण, 30 जून को पुराना कार्यकाल समाप्त हो गया

वाराणसी, जेएनएन। परीक्षा व दाखिला विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों के लिए चुनौती बना हुआ है। हालांकि विश्वविद्यालय स्नातक व स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सितंबर तक कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसी प्रकार नए सत्र में दाखिले के लिए रूपरेखा तैयार की जा रहीं है। हालांकि कोविड-19 के प्रकोप के चलते अब शैक्षिक संस्थान 31 अगस्त तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में पठन-पाठन सितंबर-अक्टूबर से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं इस बार छात्रसंघ चुनाव पर भी कोविड-19 का ग्रहण लगना तय है।

छात्रसंघों का कार्यकाल 30 जून को ही समाप्त हो गया है। वहीं पठन-पाठन शुरू न होने के कारण परिसरों सन्नाटा पसरा हुआ है। छात्रावासों में भी ताला चढ़ा हुआ है। कुल मिलाकर छात्र गतिविधियां शून्य है। हालांकि कार्यालयों में कामकाज जारी है। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ सितंबर के द्वितीय सप्ताह से परीक्षाएं कराने की योजना बना रहा है। परीक्षाएं 17 दिनों के भीतर पूरी कर लेने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्री (स्नातक) तृतीय खंड व आचार्य (स्नातकोत्तर) चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं 22 सितंबर से प्रस्तावित है।

संविवि ने जारी किया शैक्षिक कैलेंडर

संस्कृत विश्वविद्यालय ने सत्र 2020-21 के लिए शैक्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। नए सत्र में ऑनलाइन कक्षाएं चार अगस्त से शुरू करने का लक्ष्य है। वहीं शास्त्री द्वितीय व तृतीय खंड व आचार्य तृतीय सेमेस्टर की कक्षाएं पहली अक्टूबर से शुरू होगी।

15 सितंबर : शास्त्री व प्रमाणपत्रीय प्रथम खंड में दाखिला पूर्ण करने की अंतिम तिथि

01 नवंबर से आचार्य प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं

18 नवंबर से 16 दिसंबर तक एनसीसी व एनएसएस कैंप

25 दिसंबर तक दीक्षा समारोह

10  मार्च 2021 से परीक्षाएं

15 जून 2021 तक रिजल्ट

काशी विद्यापीठ के वीसी प्रो. टीएन सिंह को पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति का अतिरिक्त प्रभार

राज्यपाल कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के वीसी प्रो. टीएन सिंह को वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय (जौनपुर) के कुलपति का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। कुलाधिपति ने प्रो. सिंह की नियुक्ति एक माह या अगले कुलपति की नियुक्ति होने तक के लिए की है। पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजाराम यादव का कार्यकाल 31 जुलाई को समाप्त हो रहा है। ऐसे में प्रो. सिंह एक अगस्त को दोपहर में पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति पद का चार्ज लेंगे। 

मूलत: मुंबई आइआइटी में अर्थ साइंस विभाग के प्रोफेसर सिंह काशी विद्यापीठ के कुलपति का दायित्व 04 मई 2018 से संभाले हैं। दो साल के भीतर उन्होंने विद्यापीठ में उल्लेखनीय कार्य किए।

chat bot
आपका साथी