Coronavirus Update Varanasi कोरोना को हरा चार मरीज पहुंचे घर, पांच मिले पॉजिटिव

वाराणसी में सोमवार को पांच पॉजिटिव केस सामने आए। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 187 हो गई है 121 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं l

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 07:57 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 12:21 AM (IST)
Coronavirus Update Varanasi कोरोना को हरा चार मरीज पहुंचे घर, पांच मिले पॉजिटिव
Coronavirus Update Varanasi कोरोना को हरा चार मरीज पहुंचे घर, पांच मिले पॉजिटिव

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना का खतरा तो टला नहीं लेकिन इसकी चपेट में आने वालों के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार भी हो रहा है। सोमवार को कोरोना से संक्रमित चार लोग स्वस्थ होकर घर पहुंचे तो पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 187 हो गई जिसमें 121 स्वस्थ हो चुके हैं। फिलहाल एक्टिव केस 62 हैैं।

बीएचयू लैब से मिली 44 रिपोर्ट में पॉजिटिव आए पांच लोगों में प्रवासी, शिक्षक, कारोबारी और जजमानी का काम करने वाले के साथ एक गर्भवती शामिल हैैं। उनसे संबंधित गांव- मोहल्ले अवलेशपुर, गढ़वासी टोला, हनुमान फाटक और धरसौना को हॉटस्पॉट बनाया गया है। इससे जिले में 96 हॉटस्पाट हो गए जिसमें 28 ग्रीन जोन में आ चुके हैं। एक्टिव हॉटस्पॉट 68 हैैं जिसमें 26 ऑरेंज और 42 रेड जोन में हैं।

खरास हुई तो पहुंचे जांच कराने, मोहल्ले में है एक और संक्रमित

पांच पॉजिटिव केस में से एक 65 वर्षीय मरीज जैतपुरा छह मुहानी के निवासी हैं। घर में ही वाटर पंप की दुकान है। गले में खरास एवं कफ महसूस होने पर बीएचयू में खुद पहुंचकर जांच के लिए अपना सैंपल दिया था। इसी इलाके की रहने वाली महिला साड़ी कारोबारी की रविवार को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। हॉटस्पाट एरिया में दूसरा केस मिलने से इलाके में सख्ती बढ़ा दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमित आए दोनों कारोबारियों के परिजनों के साथ ही आसपास रहने वालों की जांच के साथ नमूना संग्रह किया।

लॉकडॉउन में ससुराल थे,  जाने की तैयारी की तो रिपोर्ट पॉजिटिव

कोरोना पॉजिटिव आया दूसरा मरीज गाजियाबाद में अध्यापक है और गाजीपुर का मूल निवासी है। अध्यापक लॉकडाउन घोषित होने से पूर्व बीते 20 मार्च से अखरी बाईपास के पास अवलेशपुर (थाना रोहनिया) स्थित वैष्णो विहार कालोनी स्थित ससुराल आया था। लॉकडाउन के चलते यहीं ससुराल में रह गए। अध्यापक की पत्नी के भाई विद्युत विभाग में इंजीनियर हैैं, उन्होंने बताया कि उनके जीजा को पांच जून को गाजियाबाद जाना था इसलिए बीएचयू पहुंचकर अपना सैंपल दिया था। रिपोर्ट पॉजिटिव निकली है। कोरोना की चपेट में कैसे आए के सवाल पर बताया कि उनके जीजा सुबह टहलने निकलते थे। आशंका है कि सुबह टहलने में किसी संक्रमित के संपर्क में आए होंगे।

जजमानी का करते थे काम, अस्पताल का वार्ड भी हुआ सील

कोरोना पॉजिटिव आए 65 वर्षीय तीसरे मरीज चौक थाना क्षेत्र के गढ़वासी टोला के निवासी हैं और जजमानी का काम करते हैं। वृद्ध की तबीयत कुछ दिनों पहले खराब हुई तो समीप के अस्पताल सेवा सदन में भर्ती हुए थे। मामला संदिग्ध लगने पर डाक्टरों ने बीएचयू रेफर कर दिया। जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही अस्पताल के उस वार्ड को सील कर दिया गया जहां वृद्ध भर्ती थे। अस्पताल को सैनिटाइज करने का काम शुरू कर दिया गया है। क्षेत्रीय लोगों में दहशत है क्योंकि जिस अस्पताल में वृद्ध भर्ती थे, वहां संचालित मेडिकल स्टोर से आसपास के इलाके से बड़ी संख्या में लोग दवा लेने आते हैं।

मायके में रह रही गर्भवती भी कोरोना संक्रमित

कोरोना पॉजिटिव आई चौथी मरीज 28 वर्षीय गर्भवती है। महिला लॉकडाउन से पहले अपने ससुराल पंचकोसी से हनुमान फाटक आदमपुर स्थित मायके आ गई थी। मार्च से ही महिला मायके में थी। नाटी इमली स्थित कारखाने में जरी का काम करने वाले महिला के पिता ने बताया कि जब से लॉकडाउन लागू है वह कारखाना नहीं गए। बेटी भी घर से बाहर नहीं निकली लेकिन कैसे वायरस की चपेट में आ गई पता नहीं। रिपोर्ट आने के बाद इलाके को सील कर दिया गया।

मुंबई में चलाता था आटो

मुंबई में आटो चलाने वाले धरसौना, चोलापुर निवासी 58 वर्षीय अधेड़ पांचवां मरीज ट्रेन से वाराणसी आया था। वाराणसी आने पर तबीयत बिगड़ी तो बीएचयू में भर्ती किया गया। जांच में उसकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई।

चार स्वस्थ होकर घर पहुंचे

सोमवार को एक तरफ चार लोग स्वस्थ होकर अपने घर पहुंचे तो पांच लोग संक्रमण की चपेट में आने से अस्पताल में भर्ती हुए। पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय और ईएसआइसी चिकित्सालय में भर्ती चार मरीजों के ऑल ऑफ सैंपल का परिणाम निगेटिव आने के कारण उन्हेंं स्वस्थ घोषित कर डिस्चार्ज कर दिया गया। चारों मरीज उमरहा बराई, बरनी, गाडर एवं गुरुधाम कॉलोनी हॉटस्पॉट से जुड़े हैं। जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 187 हो गई है। 121 मरीज स्वस्थ हो चुके जबकि एक्टिव मरीज 62 हैं।

483 रिपोर्ट का इंतजार

कोरोना से संबंधित जांच के लिए सोमवार को 157 लोगों के सैंपल लिए गए। अब तक कुल 5892 सैंपल लिए जा चुके हैं जिसमें से 483 का परिणाम आना अभी अवशेष है।

611 घरों का सर्व

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक्टिव हॉटस्पाट में स्वास्थ्य परीक्षण अभियान के साथ ही क्लस्टर कंटेनमेंट के तहत 611 घरों का सर्वे कर बाहर से आने-जाने वालों की जानकारी जुटाने के साथ ही स्वास्थ्य की जांच की। मोबाइल वार्ड क्लीनिक के जरिए पांच हजार से अधिक लोगों की थर्मल स्कैनिंग के साथ सेहत की जांच की गई।

chat bot
आपका साथी