वाराणसी के कबीरचौरा मंडलीय अस्पताल में लोकार्पण के चार दिन बाद भी नहीं शुरू हो सकी कोरोना जांच

वाराणसी के कबीरचौरा मंडलीय अस्पताल में लोकार्पण के चार दिन बाद भी कोरोना वायरस की जांच शुरू नहीं हो सकी। 11 जुलाई को मुख्‍यमंत्री योगी ने लोकार्पण किया था।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 06:38 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 06:38 PM (IST)
वाराणसी के कबीरचौरा मंडलीय अस्पताल में लोकार्पण के चार दिन बाद भी नहीं शुरू हो सकी कोरोना जांच
वाराणसी के कबीरचौरा मंडलीय अस्पताल में लोकार्पण के चार दिन बाद भी नहीं शुरू हो सकी कोरोना जांच

वाराणसी, जेएनएन। तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जांच दर बढ़ाने के लिए मंडलीय चिकित्सालय में कोविड-19 लैब का सीएम योगी आदित्यनाथ ने 11 जुलाई को लोकार्पण किया था। दावा किया गया था कि मंगलवार तक लखनऊ से दो वायरोलॉजिस्ट के यहां पहुंचते ही कोरोना सैंपलों का परीक्षण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इससे जांच दर में तेजी आएगी। लैब तैयार है और लैब में काम करने के लिए लैब कर्मी भी। मगर लोकार्पण के चार दिन बाद भी लैब शुरू नहीं हो सकी है।

एसीआइसी डा. बीएन श्रीवास्तव के मुताबिक एजेंसी के माध्यम से संविदा के आधार पर दो वायरोलाजिस्ट यहां आने हैं। इन्हेंं प्रतिदिन होने वाली टेस्टिंग के हिसाब से भुगतान किया जाना है। मंडलीय अस्पाल के लैब में आरटीपीसीआर मशीन के माध्यम से सैंपलों का परीक्षण किया जाएगा। लैब सहायक के तौर पर यहीं के कर्मचारी समायोजित किए गए हैं। दोनों वायरोलॉजिस्ट कब आएंगे और कब से जांच शुरू होगी यह अभी सुनिश्चित नहीं हो पा रहा है।

कोविड निगरानी टीम द्वारा डीरेका केंद्रीय चिकित्सालय का निरीक्षण

संयुक्‍त निदेशक स्‍वास्‍थ्‍य एवं किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ के प्रो. अनुपम बाखलू एवं संयुक्‍त निदेशक मलेरिया वाराणसी डॉ.अवधेश यादव के नेतृत्‍व में उत्‍तर प्रदेश कोविड निगरानी टीम  द्वारा मंगलवार को डीजल रेल इंजन कारखाना केंद्रीय चिकित्सालय कोविड अस्पताल लेवल-। का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान टीम ने चिकित्सालय में भर्ती मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं जैसे पेयजल आपूर्ति, भोजन वितरण, चिकित्सीय उपचार, कोविड सुरक्षा कवच ऑक्सीजन व वेंटिलेटर उपलब्धता सफाई व्यवस्था जैव चिकित्सीय निस्तारण आदि की व्यवस्था को देखा और सराहा । मरीजों को दी जाने वाली पेयजल सुविधा जैसे पैकेज वाटर बोतल आरओ मशीन कंटेनर द्वारा आपूर्ति वाटर डिस्पोजल इलेक्ट्रिक कैटल व गीजर द्वारा पेयजल व्‍यवस्‍था, रिमोट संचालित मेडबोट जैसे अभिनय प्रयोग पर प्रसन्नता व्यक्त की साथ ही बिना संपर्क हैंड वास अभिनव प्रयोग पर डीरेका की प्रशंसा की। इस अवसर पर प्रमुख मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी, डॉ.देवेश कुमार, मुख्‍य संरक्षा अधिकारी महेश कुमार, अतिरिक्‍त मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक डॉ.सुनील कुमार, मंडल चिकित्‍सा अधिकारी डॉ. एसके मौर्या एवं उनकी टीम उपस्थित थे ।

chat bot
आपका साथी