वाराणसी के कैथी से टांडा तक गंगा में पीपा पुल बनाने का काम शुरू, दो माह में पूरा होगा काम

वाराणसी को चंदौली जिले से जोड़ने के लिए गंगा में 239.29 लाख से पीपा पुल बनाने का काम शुरू हो गया है। इसके लिए कार्यदायी संस्था ने सामान गिराना शुरू कर दिया है। पुल बनाने में 120 पीपा लगेंगे। टेंडर प्रयागराज की फर्म अभी कंट्रक्शन को मिला।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Tue, 02 Feb 2021 12:09 PM (IST) Updated:Tue, 02 Feb 2021 12:09 PM (IST)
वाराणसी के कैथी से टांडा तक गंगा में पीपा पुल बनाने का काम शुरू, दो माह में पूरा होगा काम
वाराणसी को चंदौली से जोड़ने के लिए गंगा में 239.29 लाख से पीपा पुल का काम शुरू हो गया है।

वाराणसी, जेएनएन। वाराणसी को चंदौली जिले से जोड़ने के लिए गंगा में 239.29 लाख से पीपा पुल बनाने का काम शुरू हो गया है। इसके लिए कार्यदायी संस्था ने सामान गिराना शुरू कर दिया है। पुल बनाने में 120 पीपा लगेंगे। टेंडर प्रयागराज की फर्म अभी कंट्रक्शन को मिला। गाजीपुर मार्ग कैथी से चंदौली के टांडा तक पीपी पुल बनने से गाजीपुर से चंदौली की दूरी करीब 25 किलोमीटर कम हो जाएगी। कार्यदायी संस्था को दो माह के अंदर ही यह पीपा पुल तैयार करना है।

वाराणसी से चंदौली को जोड़ने के लिए राजघाट पुल काफी पुराना है। इसके अलावा वाराणसी- प्रयागराज हाइवे भी चंदौली को जोड़ता है। बनारस के दूसरे हिस्से और चंदौली की दूरी और कम करने के लिए बलुआघाट पर एक और पुल बनाया गया। केंद्रीय मंत्री महेंद्र पांडेय के निर्देश पर अब लोक निर्माण विभाग कैथी से टांडा तक गंगा में पीपा पुल बनाना शुरू कर दिया है। बारिश के दिनों में गंगा में पानी बढ़ने के साथ लहरें तेज हो जाती हैं, ऐसे में गंगा में पीपा पुल से आवागमन सुरक्षित नहीं होता है।

क्षेत्र में अक्‍सर ऐसा होता है कि गंगा की लहरों में पीपा पुल टूटने के साथ बह तक जाता है। बारिश से पहले पीपा पुल पर आवागमन बंद कर दिया जाएगा। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता सुग्रीव राम ने बताया कि कैथी से टांडा तक पीपा पुल बनने से बनारस, गाजीपुर व चंदौली जनपदवासियों की दूरी कम होने के साथ पैसा और समय दोनों बचेगा। पुल बनाने का काम शुरू हो गया है। दो माह के अंदर दो जिलों को जोड़ने वाला यह पीपा पुल बनकर तैयार हो जाएगा। 

chat bot
आपका साथी