पूर्वांचल में मौसम ने बादलों को ओढ़ा तो सैलानियों ने भी बदले मौसम का गंगा में खूब आनंद उठाया

जम्मू-कश्मीर से आए कोल्ड फ्रंट के कारण गुरुवार की रात वाराणसी समेत पूर्वाचल के विभिन्न हिस्सों में हल्की व तेज बारिश हुई।

By Edited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 01:58 AM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 11:03 AM (IST)
पूर्वांचल में मौसम ने बादलों को ओढ़ा तो सैलानियों ने भी बदले मौसम का गंगा में खूब आनंद उठाया
पूर्वांचल में मौसम ने बादलों को ओढ़ा तो सैलानियों ने भी बदले मौसम का गंगा में खूब आनंद उठाया

वाराणसी, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर से आए कोल्ड फ्रंट की वजह से गुरुवार की रात वाराणसी समेत पूर्वाचल के विभिन्न हिस्सों में हल्की एवं तेज बारिश हुई। इसकी वजह से समूचे पूर्वांचल में गलन भरी ठंड और बढ़ गई। इससे पहले पूरे दिन आसमान में बादलों की आवाजाही रही, जिससे भगवान सूर्य का दर्शन ज्यादा देर तक नहीं हो सका। लोग घरों में दुबके तो युवा जोश गंगा की लहरों पर सवारी गांठने भी आया। शु‍क्रवार की सुबह भी लोग बूंदाबांदी और बारिश के बीच गंगा की लहरों पर नौकायन करते नजर आए।

बारिश के बीच मौसम विज्ञानिकों ने कहा है कि शुक्रवार को भी तेज बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस से घटकर 23.5 डिग्री पर आ गया है। वहीं एक दिन पहले न्यूनतम तापमान जहां 11.7 डिग्री सेल्सियस था वहीं मामूली बढ़ाव के बाद 12.7 डिग्री पर पहुंच गया। जम्मू-कश्मीर से यहां पहुंचे कोल्ड फ्रंट के कारण जहां तापमान में गिरावट हुई। वहीं ठंड एवं नमी भी बढ़ गई और इसका असर गुरुवार को काफी बढ़ गया। इससे जीवन लगभग ठहर ही गया। लोग जहां थे वहीं ठंड से बचने के लिए उपाय तलाशते नजर आए। हालांकि गर्म कपडों में लोग घाटों पर भी नजर आए और घाट की रौनक का हिस्‍सा भी बने।

इस दौरान पिकनिक स्‍पॅाट और मंदिरों में लोगों की आवाजाही बराबर बनी रही। हालांकि बारिश के दौरान नौकाएं कम चलीं मगर सुबह से ही चाय की चुस्कियों के बीच गंगा के किनारे आैर लहरों पर सवारी का आनंद लेते लोग खूब देखे गए। जबकि सारनाथ में भी लोगों ने खूब बारिश का मजा लिया और घूमने फ‍िरने का आनंद खूब उठाया। अमूमन सर्दियों में बरसात कम ही होती रही है लिहाजा यह मौसम भी लोगों के लिए पर्यटन का एक बहाना लेकर आया है। शुक्रवार की सुबह चाय नाश्‍ते और कचौड़ी सब्‍जी के साथ ही पकौड़े की दुकानों पर लोगाें की भीड़ बनी रही। 

सुबह धूप निकलने पर करें मार्निंग वॉक

गुरूवार की रात से ठंड बढऩे के साथ बारिश की भी शुरूआत हो गई है। स्वास्थ्य के प्रति जरा भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित आइएमएस के मेडिसिन विभाग में डा. अभिषेक पांडेय के मुताबिक ठंड का मौसम स्वास्थ्य के लिए अनुकूल होता है, फिर भी कुछ जरूरी बातें हैं जिस पर ठंड वाली बारिश के दौरान विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

-मार्निंग वॉक पर बॉडी कवर करके निकलें।

-धूप निकलने के बाद व शाम के वक्त कोहरा जब न हो तो करें जागिंग।

-इस मौसम में कूड़ा-करकट जलाने से भी स्वास्थ्य की समस्याएं होती हैं, इसलिए आसपास कुछ न जलाएं।

-खिड़कियों व दरवाजों को बंद रखें व ठंडी हवा को कमरे में न घुसने दें।

-इस समय उच्च रक्तचाप के मरीजों को विशेष बचाव करनी चाहिए।

-वृद्ध और बच्चों पर ज्यादा ध्यान दिया जाए, क्योंकि इस मौसम की सबसे ज्यादा मार उन्हीं पर पड़ती है।

chat bot
आपका साथी