bhu : सांख्यिकी विभाग में गड़बड़ी की शिकायत मिली, दो ऐसे अभ्यर्थियों के चयन पर उठाए गए सवाल

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में नियुक्ति प्रकरण के बीच अब सांख्यिकी विभाग में गड़बड़ी की शिकायत मिली है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 01 Dec 2019 10:51 AM (IST) Updated:Mon, 02 Dec 2019 09:20 AM (IST)
bhu : सांख्यिकी विभाग में गड़बड़ी की शिकायत मिली, दो ऐसे अभ्यर्थियों के चयन पर उठाए गए सवाल
bhu : सांख्यिकी विभाग में गड़बड़ी की शिकायत मिली, दो ऐसे अभ्यर्थियों के चयन पर उठाए गए सवाल

वाराणसी, जेएनएन। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में नियुक्ति प्रकरण के बीच अब सांख्यिकी विभाग में गड़बड़ी की शिकायत मिली है। इसमें दो ऐसे अभ्यर्थियों के चयन पर सवाल उठाए गए हैं, जिनके नाम शार्ट लिस्ट में थे ही नहीं।

विज्ञान संकाय के सांख्यिकी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए 16 नवंबर को साक्षात्कार लिए गए थे। इसके तुरंत बाद पांच अभ्यर्थियों ने ग्रिवांस सेल सहित यूजीसी, एमएचआरडी सहित मानवाधिकार आयोग से शिकायत कर व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए गंभीर आरोप लगाए थे। इसमें साक्षात्कार प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग न किए जाने, बिना पूर्व सूचना के साक्षात्कार का स्थान बदलने, व्यक्तिगत जीवन पर कमेंट पास करने, चयन समिति में भौतिक विज्ञान के प्रोफेसर को शामिल करने एवं उसके द्वारा सवाल पूछे जाने, हेड व डीन को समिति से बाहर रखने आदि की शिकायत करते हुए न्याय की मांग की गई थी। शिकायत पर विचार करने की बजाय परिणाम जारी कर दिए गए। इसमें दो ऐसे अभ्यर्थियों का चयन कर लिया गया, जिनमें नाम शार्ट लिस्ट में थे ही नहीं। इसके विरोध में अब नौ अन्य अभ्यर्थियों ने भी शिकायत दर्ज कराई है।

29 अभ्यर्थी थे शार्ट लिस्ट

साक्षात्कार के लिए मेरिट 79.83 अंक पर बनी। इसमें कुल 29 अभ्यर्थी शार्ट लिस्ट किए गए थे। जिन दो अभ्यर्थियों को लेकर शिकायत दर्ज कराई गई है लिस्ट में उनका क्रम क्रमश: 60वां व 83वां था, वहीं नंबर 73 व 47.83 थे।

विवि प्रशासन का दावा

एक वेकेंसी पर दस या कुल आवेदन के 20 फीसद जो भी अधिक हो उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। शार्ट लिस्ट के बाद भी फैकल्टी अफेयर कमेटी के सामने आब्जेक्शन क्लीयर करने के लिए अभ्यर्थियों के पास मौके होते हैं। इससे कई बार उनके नंबर बढ़ जाते हैं और वे साक्षात्कार प्रक्रिया में शामिल कर लिए जाते हैं।

इस बारे में सांख्यिकी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. बृज बिहारी खरे ने कहा कि मैं चयन समिति में शामिल नहीं था और न ही इस तरह की कोई शिकायत अभी तक मेरे संज्ञान में आई है। बीएचयू के पीआरओ डाक्‍टर राजेश सिंह ने कहा कि ऐसी कोई शिकायत अभी संज्ञान में नहीं है। यदि शिकायत मिलती है तो विवि प्रशासन की ओर से यथोचित कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी