पीएम मोदी के संभावित काशी दौरे से पहले संत रविदास मंदिर के पास मिला डेटोनेटर का जखीरा

संत रविदास मंदिर से महज 200 मीटर दूरी पर स्थित लौटूबीर मंदिर के पास रविवार को बन्द पैकेट में 20 किलोग्राम डेटोनेटर मिलने से खलबली मच गई।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sun, 03 Feb 2019 08:10 PM (IST) Updated:Sun, 03 Feb 2019 09:46 PM (IST)
पीएम मोदी के संभावित काशी दौरे से पहले संत रविदास मंदिर के पास मिला डेटोनेटर का जखीरा
पीएम मोदी के संभावित काशी दौरे से पहले संत रविदास मंदिर के पास मिला डेटोनेटर का जखीरा

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से दो सप्ताह पूर्व संत रविदास मंदिर से लगभग एक किलोमीटर दूर लौटूवीर मंदिर के पास भारी मात्रा में डेटोनेटर मिले हैं। वाराणसी पुलिस पूरे मामले को दबाने में जुट गई। आला पुलिस अधिकारी कुछ भी कहने से बचते रहे। उधर, खुफिया एजेंसियों ने डेटोनेटर बरामदगी के बाबत एसपीजी से लेकर गृह मंत्रालय तक को सूचित कर दिया है। नक्सली इस विस्फोटक सामग्री का इस्तेमाल करते हैं। सुरक्षा एजेंसियों के हाथ-पैर फूले हैं क्योंकि पीएम को रविदास जयंती पर इस क्षेत्र में आना है। उल्लेखनीय है कि रविदास जयंती के मौके पर यहां फरवरी के तीसरे सप्ताह में पीएम मोदी के आने की संभावना बन रही है। संभावित दौरे के मद्देनजर जिला प्रशासन अभी से सतर्कता बता रहा है।

बीस किलो से अधिक वजन का डेटोनेटर 

लंका क्षेत्र में रविवार सुबह आठ बजे एक शख्स ने मंदिर के बाहर एक कार्टन को देखा तो उसे कुछ शक हुआ। तारों का जंजाल देखकर लंका पुलिस को सूचना दी। आनन फानन मौके पर पहुंचे लंका थाना प्रमुख भारत भूषण ने कार्टन को कब्जे में ले लिया और थाने ले आए। पुलिस के अनुसार कार्टन में बीस किलो से अधिक वजन का डेटोनेटर था। कार्टन और डेटोनेटर पर राजस्थान लिखा था। पुलिस का दावा है कि बरामद डेटोनेटर को मीरजापुर में पहाड़ी में विस्फोट करने के लिए ले जाया जा रहा था। डेटोनेटर के नक्सली कनेक्शन को पुलिस फिलहाल इनकार कर रही है। डेटोनेटर जहां से बरामद हुआ है वहां से चंद कदम की दूरी पर हाईवे है जो मीरजापुर, सोनभद्र को जाता है। दोनों ही जिले नक्सल प्रभावित घोषित हैं। पीएम पर हमले की आशंका पहले ही खुफिया एजेंसियां जता चुकी हैं।

मंदिर सुंदरीकरण का शिलान्यास संभव

सीरगोवर्धन स्थित संत रविदास मंदिर के सुंदरीकरण व विस्तारीकरण का शिलान्यास प्रधानमंत्री कर सकते हैं। यहां भी तैयारियां तेज हो गई हैं। डीएम और एसएसपी ने यहां का स्थलीय निरीक्षण कर चुके हैं। दरअसल, मंदिर में संत रविदास जयंती पर बड़ा आयोजन होता है। इसके लिए पंडाल, जमीन पर टाइल्स बिछाने आदि का काम तेजी से हो रहा है। जयंती 19 फरवरी को है। इस दिन यहां बहुत भीड़ जुटती है। इस मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों से आए लोगों से सीधे संवाद का अवसर भी रहेगा। यही नहीं देश की पहली मेक इन इंडिया सेमी हाईस्पीड टी-18 (वंदे भारत एक्सप्रेस) के लिए भी रेलवे की सभी तैयारियां पूरी हैं। इसके लिए भी पीएम मोदी का इंतजार हो रहा है।  

व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश

वाराणसी के जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह व एसएसपी  आनंद कुलकर्णी, एसपी ट्रैफिक व अन्य अधिकारियों के साथ पहुंचे। अधिकारियों ने मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की। इसके बाद मेला क्षेत्र, लंगर हाल, पंडाल, सत्संग हाल का निरीक्षण किया। मेला क्षेत्र में भीड़ को देखते हुए एसएसपी ने एसपी ट्रैफिक को पार्किंग बनवाने का निर्देश दिया। प्रवेश मार्ग पर बैरियर लगाया जाएगा। मेला क्षेत्र में जगह जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। ट्रस्टी केएल सरोए ने बताया कि इस साल कुंभ स्नान होने के कारण मेले में ज्यादा भीड़ होगी।इससे पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पूर्वांचल में 30 हजार कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र देेंगे। वह आठ फरवरी को काशी क्षेत्र के 5 जिलों के बूथ अध्यक्षों से सीधा संवाद करेंगे। 

chat bot
आपका साथी