बलिया के फरार इनामी फर्जी शिक्षक को पुलिस ने किया गिरफ्तार, एसपी ने रखा था 12 हजार का इनाम

फर्जी प्रमाण पत्र के सहारे नौकरी कर रहे शिक्षक की नौकरी कर रहे फर्जी शिक्षक को बलिया बांसडीह कोतवाली पुलिस के प्रभारी निरीक्षक की टीम ने गिरफ्तार कर किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 23 Jun 2020 06:38 PM (IST) Updated:Tue, 23 Jun 2020 11:18 PM (IST)
बलिया के फरार इनामी फर्जी शिक्षक को पुलिस ने किया गिरफ्तार, एसपी ने रखा था 12 हजार का इनाम
बलिया के फरार इनामी फर्जी शिक्षक को पुलिस ने किया गिरफ्तार, एसपी ने रखा था 12 हजार का इनाम

बलिया, जेएनएन। फर्जी प्रमाण पत्र के सहारे नौकरी कर रहे शिक्षक की नौकरी कर रहे फर्जी शिक्षक को बांसडीह कोतवाली पुलिस के प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार सिंह की टीम ने टंडवा राजपुर मोड़ से गिरफ्तार कर लिया। इनके ऊपर पुलिस अधीक्षक ने बारह हजार का इनाम भी घोषित किया था। बांसडीह कोतवाली में खंड शिक्षा अधिकारी बेरुआरबारी संतोष गुप्ता द्वारा उनके विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया था।

आजमगढ़ जनपद के हदसा निवासी लाल मन गोंड़ पुत्र कतवारू टंडवा के प्राथमिक विद्यालय मे नौकरी कर रहे थे। वह फर्जी प्रमाण पत्र के सहारे 2015 से 2019 तक वेतन प्राप्त कर विभाग को लगभग बीस लाख रुपये चुना लगा चुके थे। उनकी कारगुजारी का यह राज प्रमाण पत्र के सत्यापन में खुला तो वह विद्यालय छोड़ फरार हो गए।

इधर जब उन्हें लगा कि अब पूरा मामला ठंडा पड़ गया है तो वह अपना जुगाड़ फिट करने संबंधित इलाके में पहुंचे थे। इसकी सूचना जब पुलिस को मिली तो पुलिस ने बिना देर किए उन्हें अपने गिरफ्त में ले लेकर न्यायालय भेज दिया। इस तरह के और भी शिक्षक हैं जो फर्जी अभिलेख पकड़ में आने के बाद फरार चल रहे हैं। उक्त फर्जी शिक्षक के पकड़े जाने के बाद शिक्षा विभाग में फर्जी शिक्षकों की चर्चा तेज हो चली है।

अभी और आधा दर्जन फरार चले रहे फर्जी शिक्षक 

अभी और अधा दर्जन फर्जी शिक्षक फरार चले रहे हैं। इनमें से कुछ ने कोर्ट ये स्टे ले रखा है तो कुछ के निवास फर्जी दर्ज होने के चलते विभाग की कार्रवाई आगे नहीं बढ़ पा रही है। इसमें शिक्षक और शिक्षा मित्र दोनों शामिल हैं। इस तरह करोड़ों रुपये वेतन लेकर ये फर्जी शिक्षक कहीं आराम की ङ्क्षजदगी व्यतीत कर रहे हैं। विगत वर्ष से लेकर अब बलिया में आधा दर्जन फर्जी शिक्षक मिले हैं। सभी पर विभाग की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया है।

प्रमाण पत्रों के सत्यापन में फर्जी मिले सभी शिक्षकों पर प्राथमिकी दर्ज

प्रमाण पत्रों के सत्यापन में फर्जी मिले सभी शिक्षकों पर प्राथमिकी दर्ज है। उनसे वेतन रिकवरी के भी आदेश हैं। पुलिस की पकड़ में ऐसे शिक्षक आ भी रहे हैं। इसके अलावा शासन स्तर से पुन: प्रमाण पत्रों की जांच के निर्देश जारी हुए हैं। जांच में कूटरचना के आधार पर नौकरी करने वाले कोई भी फर्जी शिक्षक बख्शे नहीं जाएंगे। सभी के प्रमाण पत्रों की गठित समिति गहनता से जांच करेगी।

- शिव नारायण सिंह, बीएसए, बलिया।  

chat bot
आपका साथी