काशी में बनेगा मॉरीशस का कला-संस्कृति केंद्र

संग्राम सिंह, वाराणसी : मॉरीशस में बसे हजारों भारतीयों को अब काशी की कला-संस्कृति को नजदीक से समझने का मौका मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 May 2018 08:12 AM (IST) Updated:Fri, 25 May 2018 12:02 PM (IST)
काशी में बनेगा मॉरीशस का कला-संस्कृति केंद्र
काशी में बनेगा मॉरीशस का कला-संस्कृति केंद्र

संग्राम सिंह, वाराणसी : मॉरीशस में बसे हजारों भारतीयों को अब काशी की कला-संस्कृति को करीब से देखने, जानने और महसूस करने का मौका मिलेगा। इसके लिए बनारस में मॉरीशस के 'कल्चरल फेसिलिटेशन सेंटर' का निर्माण होगा। जिसकी फंडिंग मॉरीशस ही करेगा। प्रशासन ने बाबतपुर से कपसेठी मार्ग पर इसके लिए करीब तीन एकड़ भूमि चिह्नित कर ली है। जनवरी में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भूमि पूजन कराने की तैयारी है।

गत वर्ष मॉरीशस दौरे पर गए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी में अप्रवासी भारतीयों के लिए कल्चरल फेसिलिटेशन सेंटर बनाने की घोषणा की थी। विदेश मंत्रालय से निर्देश मिलने के बाद जिला प्रशासन ने सेंटर बनाने के लिए जमीन की तलाश शुरू की। अब तीन एकड़ भूखंड पर इसे धरातल पर उतारने की तैयारी है। डीएम योगेश्वर राम मिश्रा ने इसकी रिपोर्ट विदेश मंत्रालय को भेजी है। इस प्रोजेक्ट का नोडल पर्यटन विभाग है। बहुत जल्द डीपीआर बनाकर लेआउट तैयार किया जाएगा। पर्यटन विभाग के संयुक्त निदेशक अविनाश चंद्र मिश्रा ने बताया कि जमीन फाइनल हो गई है, मगर अभी डीपीआर के संबंध में कोई निर्देश नहीं प्राप्त हुए हैं। दोनों देशों को एक दूसरे को इससे समझने का मौका मिलेगा। साथ ही आपसी संबंध भी मजबूत होंगे। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

------

अप्रवासी भारतीय सम्मेलन के रोडमैप को मिली स्वीकृति

जिला प्रशासन द्वारा जनवरी में 21, 22 व 23 जनवरी 2019 को बनारस के डोमरी में प्रस्तावित अप्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए तैयार हुए रोडमैप को विदेश मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। करीब 13 विभागों को कार्यक्रम क्रियान्वयन का जिम्मा मिला है।

chat bot
आपका साथी