रमना की समस्या पीएम मोदी के दफ्तर में

जागरण संवाददाता, वाराणसी : रमना में कूड़ा फेंकने के विरोध का दायरा अब बढ़ता जा रहा है। सोमवार को नागर

By Edited By: Publish:Mon, 24 Nov 2014 11:58 PM (IST) Updated:Mon, 24 Nov 2014 11:58 PM (IST)
रमना की समस्या पीएम मोदी के दफ्तर में

जागरण संवाददाता, वाराणसी : रमना में कूड़ा फेंकने के विरोध का दायरा अब बढ़ता जा रहा है। सोमवार को नागरिकों ने संसदीय कार्यालय में इसकी शिकायत दर्ज कराई। पत्रक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप कर ग्रामीणों की जान बचाने की गुहार लगाई गई है, वहीं गांव में बैठक कर युवाओं ने अधिकारियों को घेरने की चेतावनी दी, समस्या का उचित व जन हित में हल निकालने की मांग भी की।

मारुति नगर कालोनी, मलहिया, सामनेघाट, लंका के लोगों ने रमना समेत हाई-वे के आस-पास कई स्थानों पर नगर निगम द्वारा कूड़ा फेंके जाने का विरोध करते हुए संसदीय कार्यालय में पत्रक दिया। उन्होंने बताया कि कूड़ा फेंके जाने से लोग बीमार हो रहे। कुछ गंभीर बीमारी से जकड़ गए हैं। अब जान बचाने के लिए संघर्ष हो रहा है।

आंदोलन की बनी रणनीति

गांव में रमना नवयुवक किसान विकास समिति द्वारा बैठक की गई। वक्ताओं ने नगर निगम द्वारा प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान में पलीता लगाने का आरोप लगाया। इस दौरान आंदोलन की रणनीति तय की गई। फैसला लिया गया कि अधिकारियों से पहले मुलाकात, बाद में घेराव किया जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन व अंत में भूख हड़ताल की रणनीति अपनाई जाएगी। बैठक में नागेंद्र पटेल, विनोद सिंह, दीपक, विश्वकर्मा, पनधारी आदि शामिल थे।

वादा नहीं निभाते निगम अधिकारी

समाजसेवा समिति के अध्यक्ष अमित पटेल की अध्यक्षता में हुई बैठक में ग्रामीणों ने नगर निगम के अधिकारियों को वादा तोड़ने वाला बताया। वक्ताओं ने कहा कि बीते दिनों नगर निगम अधिकारी आए थे तो गढ्डा खोद कर कूड़ा निस्तारित करने का वादा किया था। करीब 25 हजार आबादी प्रभावित है लेकिन किसी को चिंता नहीं। सोमवार को खानापूरी के लिए एक टैंकर पानी से आग बुझाई गई। बैठक में राजू विवेक, नत्थू, छेदी पटेल, लालचंद, लक्ष्मण, रामानंद आदि शामिल थे।

------------------

सुलझ सकता है एटूजेड का मसला

रमना का मसला नगर निगम के लिए भारी पड़ रहा है। इसे देखते हुए महापौर रामगोपाल मोहले ने पहल की है। 26 नवंबर को प्रदेश शासन स्तर से सीएंडडीएस के मुख्य महाप्रबंधक आ रहे हैं। वे विभागीय अधिकारियों समेत नगर निगम, जलकल, जल निगम आदि विभागों के अधिकारियों से वार्ता करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान ए टुजेड के मसले का भी कोई हल निकाला जा सकता है। हालांकि इस बैठक में कंपनी के अधिकारियों के शामिल न होने की आशंका भी जताई जा रही है।

-------------------

तकनीकी विशेषज्ञों से सुझाव

महापौर रामगोपाल मोहले को इस बैठक से बड़ी उम्मीद बंधी है कि वक्त आ गया है कि करसड़ा प्लांट समेत डोर-टू-डोर कूड़ा उठान का प्रबंधन हो जाएगा। इसके लिए उन्होंने सोमवार को नगर आयुक्त उमाकांत त्रिपाठी व अपर नगर आयुक्त बीके द्विवेदी संग बैठक कर इस मसले पर तकनीकी विशेषज्ञ से सुझाव लेने का निर्देश दिया है।

-----------------

स्वच्छता अभियान में महिलाएं

भाजपा के चिरईगांव मंडल में लमही व लेढ़ूपुर गांव में हजारों महिलाओं ने स्वच्छता अभियान में भाग लिया। उपन्यासकार मुंशी प्रेमचंद स्मारक व भरथरा कच्चा बाबा आश्रम में सफाई हुई। मुख्य अतिथि जिलाध्यक्ष नागेंद्र रघुवंशी थे। सदस्यता प्रभारी प्रभुनाथ सिंह चौहान, उमेशदत्त पाठक रामप्रकाश दुबे, सीमा तिवारी, सर्वेद्र विक्रम सिंह, आरपी सिंह, ज्ञानेश जोशी आदि प्रमुख पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी