धनतेरस पर बाजार में हुई धन की बारिश, खरीदारों की उमड़ी भीड़

जागरण संवाददाता, उन्नाव : धनतेरस के दिन सोमवार को बाजर में जमकर धनवर्षा हुई। सराफा हो य

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Nov 2018 11:08 PM (IST) Updated:Mon, 05 Nov 2018 11:08 PM (IST)
धनतेरस पर बाजार में हुई धन की बारिश, खरीदारों की उमड़ी भीड़
धनतेरस पर बाजार में हुई धन की बारिश, खरीदारों की उमड़ी भीड़

जागरण संवाददाता, उन्नाव : धनतेरस के दिन सोमवार को बाजर में जमकर धनवर्षा हुई। सराफा हो या फिर इलेक्ट्रानिक गजेट्स मार्केट अथवा बर्तन व वाहन बाजार सभी में खरीदारों की भीड़ उमड़ी। लाइटवेट ज्वैलरी, बर्तन, इलेक्ट्रानिक्स और आटो मोबाइल की लोगों ने जमकर खरीदारी की। बिक्री को लेकर संशय में रहे कारोबारियों के चेहरे भी खुशी से चमकते रहे। बर्तनों की रिकॉर्ड बिक्री हुई यह बात अलग रही आधुनिक बर्तन लोगों की पहली पसंद रहे। पूर्वाह्न से लेकर देर रात तक बाजार खरीदारों की भीड़ से गुलजारा रहा। अनुमान 50 करोड़ से अधिक की बिक्री होने का है।

जीएसटी और नोटबंदी को लेकर पिछले वर्ष मायूस रहे सराफा कारोबारियों का इस साल का कारोबार अपेक्षा से कहीं अधिक हुआ। चांदी का सिक्का तो बाजार में पैर जमाए ही रहा। सोने की लाइटवेट ज्वैलरी की बिक्री भी खूब हुई। सराफा कारोबारियों के अनुसार इस साल जिले में 10 करोड़ से अधिक का कारोबार होने का अनुमान है। इसमें करीब तीन करोड़ का व्यवसाय शहर में हुआ है। नकली और असली सिक्का को लेकर संशय होने के बाद भी चांदी का सिक्का जमकर बिका। असली की आड़ में नकली सिक्का भी बिका दरअसल असली सिक्का 800 रुपया तक था इससे कारोबारी नकली को असली बता 700 रुपया तक में बेचते रहे सौ रुपये कम के लालच में पहचान से अनभिज्ञ उपभोक्ता इसकी खरीद करते रहे। सराफा कारोबारी वेदू नेके मुताबिक पिछले साल के मुकाबले में डेढ़ गुना अधिक बिक्री हुई।

----------------------

मॉड्यूलर किचेन कुक वेयर स्टील पर रहे भारी

- बर्तन बाजार उमड़ी भीड़ नॉनस्टिक कुक वेयर पर ध्यान केंद्रित किए रही। स्टील के बर्तनों की बिक्री तो बराबर पर डटी रही लेकिन पीतल और फूल के बर्तनों की बिक्री बहुत कम हुई। ब्रांडेड कंपनियों के आइटमों की डिमांड अधिक रही। बर्तन व्यापारियों की माने तो जिले में करीब 15 करोड़ का बर्तन कारोबार हुआ। बर्तन बाजार में भीड़ का आलम यह था कि बड़ा चौराहा से छोटा चौराहा के बीच राह चलना दूभर था।

----------------------

स्कूटी ने बाइक को पछाड़ा

- धनतेरस पर वाहन बाजार भी गुलजार रहा। चौपहिया वाहनों की बिक्री तो बहुत कम रही पर दो पहिया वाहनों की जमकर बिक्री हुई। आवास विकास, पीडीनगर, करोवन मोड़ आदि में स्थित दो पहिया वाहनों की दुकानों पर सुबह से ही खरीददार पहुंचने लगे थे। वाहनों पर आफर्स और छूट की भरमार ने भी बिक्री बढ़ाने में सहयोग किया। दो पहिया बाजार में स्कूटी की बिक्री ने बाइक खरीदारों को पछाड़ दिया। सायं तक 10 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है। दोपहिया वाहन एजेंसी मालिकों के अनुसार लगभग 1500 वाहन बिके हैं।

----------------------

जमकर बिके मोबाइल, एलईडी और फ्रिज

- धनतेरस पर घरेलू सामान खरीदने की रस्म में बाजार पर जमकर धनवर्षा हुई । बर्तन, सराफा व वाहन बाजार के साथ ही इलेक्ट्रानिक बाजार में खरीदारों की भीड़ धन की वर्षा करती रही। घरेलू सामान की खरीददारी की रस्म में अब इलेक्ट्रानिक्स आइटम भी शामिल हो गए हें। इलेक्ट्रानिक्स बाजार में भी खासी रौनक देखने को मिली। एलईडी, डीवीडी, एमपी थ्री, वा¨शग मशीन, फ्रिज जैसे उत्पादों की जमकर बिक्री हुई।

----------------------

मिट्टी से बनी लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा रहीं पहली पसंद

- मान्यता है धनतेरस के दिन ही गणेश लक्ष्मी की खरीद शुभ होती है इससे जमकर बिक्री हुई। सभी ने मिट्टी से बनी मूर्तियां खरीदी । लक्ष्मी गणेश के अलावा कुबेर व मां गंगा की मूर्तियों के भी खरीदा । इस बार लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां 21 रुपया प्रति जोड़ी से लेकर 11 सौ रुपया तक में बिकी।

----------------------

महंगाई पर परंपरा पड़ी भारी

- धनतेरस पर बीते साल से सोने को छोड़ लगभग सभी वस्तुओं के दामों में तेजी आई है लेकिन इसके बाद भी महंगाई परंपरा निभाने वालों की खरीद पर कोई असर नहीं डाल सकी। सभी ने साम‌र्थ्य के अनुसार जमकर खरीदारी की।

chat bot
आपका साथी