कागजों पर पोषण, बढ़ा रहा कुपोषण

जागरण संवाददाता, उन्नाव : कुपोषण का स्तर गिराने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार भले ही जा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 Sep 2018 05:03 PM (IST) Updated:Tue, 04 Sep 2018 05:03 PM (IST)
कागजों पर पोषण, बढ़ा रहा कुपोषण
कागजों पर पोषण, बढ़ा रहा कुपोषण

जागरण संवाददाता, उन्नाव : कुपोषण का स्तर गिराने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार भले ही जागरूक हों लेकिन जमीनी स्तर पर पोषण मिशन कार्यक्रमों को गति देने के नाम पर अधिकारी आदेश देने तक ही सीमित हैं। कागजों पर पोषण हो रहा है लेकिन लगातार कुपोषित मिल रहे नए बच्चे अभियान की कलई खोल रहे हैं। सरकार ने पोषण मिशन कार्यक्रम के तहत दो गांवों की जिम्मेदारी मिलने पर अधिकारियों ने गांव गोद तो ले लिए पर उनके कुपोषित बच्चों को पोषित नहीं करा पाए। पुरवा और सफीपुर बीडीओ के गोद लिए गांवों में भी कागजों पर पोषण हो रहा है और हकीकत में कुपोषण बढ़ रहा है।

बीडीओ सफीपुर ने दो गांव फिरोजपुर कला और बहाउद्दीनपुर को गोद लिया था। फिरोजपुर कला में 24 कुपोषित बच्चे चिह्नित गए जिनमें चार अति कुपोषित के ठीक होने का दावा किया। इसके साथ ही 6 नए कुपोषित बच्चे बढ़ गए। अब कुपोषित बच्चों की संख्या 26 हो चुकी है। गांव की मिथलेश कुमारी ने बताया कि गांव के आंगनवाड़ी केंद्र कभी कभार ही खुलता। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के अलावा कभी कोई अधिकारी नहीं आया। बहाउद्दीनपुर में चिह्नित 2 अति कुपोषित बच्चों में अभी भी एक विकलांगता का दंश झेल रहा है। पंकज ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र से ही जो मिलता है वह तो मिल रहा है। वहीं, प्रभारी बीडीओ मनरेगा उपायुक्त राजेश कुमार झा का तर्क है कि एक दिन पहले ही चार्ज लिया है। कुपोषित बच्चों की संख्या बढ़ने की जानकारी नहीं है।

बीडीओ पुरवा ने चंद्रसेना और ¨पजरा दो गांवों को गोद लिया था। चंद्रसेना में 35 कुपोषित बच्चे चिह्नित हुए थे इनमें 4 अति कुपोषित थे। 17 सामान्य और 1 अति कुपोषित बच्चा अभी भी ठीक नहीं हो सका है। ¨पजरा में चार अति कुपोषित बच्चे थे इनमें एक ठीक नहीं हो सका है। इस बीच ¨पजरा के मजरों में पांच नए कुपोषित बच्चे बढ़ गए हैं इनको अभी पंजीकृत नहीं किया गया है। छेदाना ने बताया कि पंजीरी बांटी जाती है। बीच में नहीं मिली थी। एक बार गांव में अधिकारी आए थे। उसके बाद कोई नहीं आया। वहीं बीडीओ प्रदीप कुमार का दावा है कि जो बच्चे अभी गांव में कुपोषित बचे है। उन्हें विशेष अभियान चला कुपोषण से मुक्त कराया जाएगा। कुपोषित बच्चे एक नजर में

सफीपुर बीडीओ.

गोद लिए गांव - फिरोजपुर कला और बहाउद्दीनपुर

दोनों गांव में चिह्नित कुपोषित बच्चे - 26

वर्तमान में बच्चों की संख्या - 27 (4 ठीक हुए 6 बढ़ गए) पुरवा बीडीओ

गोद लिए गांव - चंद्रसेना और ¨पजरा

दोनों गांव में चिह्नित कुपोषित बच्चे - 43

वर्तमान में कुपोषित बच्चों की संख्या - 27 (21 ठीक हुए 5 नए बढ़े)

chat bot
आपका साथी