अष्टमी पर घर-मंदिर में मां महागौरी का पूजन

जागरण संवाददाता उन्नाव चैत्र नवरात्र में मंगलवार को मां भगवती के आठवें स्वरूप के दर्शन किए

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 06:47 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 06:47 PM (IST)
अष्टमी पर घर-मंदिर में मां महागौरी का पूजन
अष्टमी पर घर-मंदिर में मां महागौरी का पूजन

जागरण संवाददाता, उन्नाव : चैत्र नवरात्र में मंगलवार को मां भगवती के आठवें स्वरूप के दर्शन किए गए। घरों में पूजा-अर्चना के साथ कन्या भोज कराया गया। कोविड के कारण मंदिरों में भीड़ नहीं दिखी। अधिकतर लोगों ने घर पर ही पूजा की।

शहर में दुर्गा मंदिर, कल्याणी देवी मंदिर, पूर्णा देवी मंदिर में लोगों ने दर्शन किए और मां महागौरी से मनोकामना मांगी। बड़ा दुर्गा मंदिर में मां को महाभोग लगाया गया। ऐसा पहली बार हुआ। ओरहर के साखो देवी मंदिर में भी भक्तों ने दर्शन किए। कल्याणी देवी मंदिर में हवन में आहुति दी गई। साखों देवी मंदिर में भी हवन पूजन हुआ। फत्तेपुर चौरासी के ऊगू मोहल्ला माझखोर स्थित मां कालिका देवी के मंदिर में लोगों ने मां के दर्शन किए। सफीपुर में महागौरी पूजन के लिए मंदिरों में भक्त पहुंचे हवन पूजन के साथ कन्या भोज कराया गया। नगर की अधिष्ठात्री देवी शंकरी माता के मंदिर,दुर्गा मंदिर, मिर्जापुर गांव की हिगलाज देवी मंदिर, शीतला माता मंदिर पंडा खेड़ा की मनशारानी मंदिर,अतहा गांव की चंद्रिका देवी मंदिर देवगनमउ गांव के काली जी मंदिर में भक्तों ने दर्शन किए। परियर में दुर्गा माता मंदिर, सन्तोषी माता मंदिर, आनन्दी माता मंदिर, जानकी माता मंदिर सहित क्षेत्र के सभी देवी मंदिरों में मां के भक्तों ने हवन पूजन कराया गया। नवाबगंज में पौराणिक दुर्गा माता मंदिर तथा क्षेत्र के कुसुम्भी गांव स्थित ऐतिहासिक कुशहरी देवी मंदिर को इलेक्ट्रॉनिक लाइटों से सजाकर मां जगत जननी का भव्य श्रृंगार किया गया। बक्सर स्थित चंडिका देवी मंदिर में कोविड गाइडलाइन के तहत लोगों ने दर्शन किए। भीड़ को संभालने के लिए सेवादार लगे रहे। हालांकि अष्टमी पर लोगों ने घर पर ही पूजा की तथा कन्या भोज कराया।

----

कन्याओं के घर भेजे पैकेट

- कोविड के दौर में इस नवरात्र में नया ट्रेंड सामने आ गया। लोगों ने कन्या भोज के लिए बच्चियों को घर नहीं बुलाया बल्कि पैकेट बंद भोजन और दक्षिणा भेज उनसे कल्याण की कामना की।

chat bot
आपका साथी