जिला बेसिक शिक्षा में कायाकल्प को मिलेगी 13 करोड़ की कंपोजिट ग्रांट

जागरण संवाददाता उन्नाव जिले की बेसिक शिक्षा को चतुर्मुखी विकास देने के लिए शासन इसी माह 1

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 08:31 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 08:31 PM (IST)
जिला बेसिक शिक्षा में कायाकल्प को मिलेगी 13 करोड़ की कंपोजिट ग्रांट
जिला बेसिक शिक्षा में कायाकल्प को मिलेगी 13 करोड़ की कंपोजिट ग्रांट

जागरण संवाददाता, उन्नाव : जिले की बेसिक शिक्षा को चतुर्मुखी विकास देने के लिए शासन इसी माह 13 करोड़ रुपये की कंपोजिट ग्रांट देगा। इसकी जानकारी देते हुये वित्त एवं लेखाधिकारी ने बताया कि इस राशि से जिले के 2709 प्राथमिक, कंपोजिट व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्य कराये जायेंगे। कंपोजिट ग्रांट ब्लाकवार स्कूलों की एसएमसी के खाते में दी जाएगी। राशि के प्रयोग को लेकर पूरी तरह पारदर्शिता बरतनी होगी। पिछले साल 93187500 करोड़ कंपोजिट ग्रांट दी गई थी।

स्कूलों में रंगाई पुताई के अलावा तमाम जरूरतों को पूरा कराने के लिए शासन से इस बार 13 करोड़ रुपये की कंपोजिट ग्रांट इसी माह जारी होगी। 2709 स्कूलों में विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में यह राशि दी जाएगी। जिले में 1883 प्राथमिक, 451 उच्च प्राथमिक व 375 कंपोजिट स्कूलों को मिलाकर कुल 2709 स्कूल सम्मिलित है। जिसमें स्वच्छता अभियान के लिए फिनायल, चूना, बाल्टी, कूड़ादान, टायलेट क्लीनर, नेलकटर, अनुरक्षण कार्य में कुर्सी मेज, झूला हैंडपम्प, ब्लैक बोर्ड, फर्श एवं दीवार के आंशिक प्लास्टर, पैच वर्क के साथ आदि मरम्मत व रखरखाव कार्य, रंगाई पुताई, पेंटिग कार्य, फ‌र्स्ट एंड बॉक्स, अग्निशमन यंत्र, स्टेशनरी आदि आवश्यक कार्य व सामग्री की जरूरतों को पूरा कराया जाएगा। ग्रांट को विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में बच्चों की संख्या के हिसाब से भेजा। जिसमें 50 बच्चों पर 25 हजार, 100 बच्चों पर 50 हजार रुपए भेजे जाएंगे। धनराशि का उपभोग केवल शासन से तय कार्यों पर ही किया जाएगा।

.........

- जिले के स्कूलों के लिए इसी माह 13 करोड़ की कंपोजिट ग्रांट जारी होंगी। जिसे पारदर्शिता के साथ एसएमसी के खाते में भेजा कर आवश्यक कार्य कराने के निर्देश दिए जाएंगे।

अखिलेश मिश्रा, सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी

chat bot
आपका साथी