टिड्डी दल का हमला, 13 बीघा मक्का चट

जागरण संवाददाता उन्नाव कानपुर के चौबेपुर से होता हुआ टिड्डी दल रविवार शाम को जिले

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Jun 2020 06:41 PM (IST) Updated:Sun, 28 Jun 2020 06:41 PM (IST)
टिड्डी दल का हमला, 13 बीघा मक्का चट
टिड्डी दल का हमला, 13 बीघा मक्का चट

जागरण संवाददाता, उन्नाव : कानपुर के चौबेपुर से होता हुआ टिड्डी दल रविवार शाम को जिले में पहुंच गया। सफीपुर के ददलहा और गंगा कटरी में टिड्डियों का हमला होते ही किसान और कृषि विभाग के अधिकारी दौड़ पड़े। वहीं ऊगू में टिड्डियों ने मक्का की 13 बीघा खेती को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाया। टिड्डी दल की इंट्री के साथ ही प्रशासन भी मुस्तैद हो गया, डीएम ने बचाव के दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

रविवार शाम को करीब साढ़े चार बजे टिड्डियों के दल ने सफीपुर के ददलहा और गंगा कटरी से जिले में प्रवेश किया। आसमान में टिड्डियों को देखते ही किसान उन्हें उड़ाने के लिए जुट गए। थाली बजाने के साथ पटाखे फोड़े गए। उप कृषि निदेशक डॉ. नंद किशोर, कृषि रक्षा अधिकारी भी टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। टिड्डियों को उड़ाने का काम शुरू किया गया। ददलहा से दल को आगे की ओर खदेड़ा गया तो वह ऊगू पहुंच गया, जहां पर मक्का के खेत को खासा नुकसान पहुंचाया। कृषि विभाग की टीम वहां भी पहुंची, उसके बाद टिड्डी दल को बागंरमऊ के अरगूपुर से उड़ाया गया। ऊगू में राजकीय कृषि फार्म के समीप टिड्डी दल ने हमला बोला, जिससे किसानों की खड़ी मक्का की फसल बर्बाद हो गई। टिड्डियों के हमले से ग्राम रजाकपुर में महेंद्र पटेल, बाबूलाल का 10 बिसुआ, घसीटे लाल पुत्र भिखारी एक बीघा, छोटा पुत्र लादेते का छह बिसुआ, दुष्यंत कुमार पुत्र पुत्तीलाल, विनोद पुत्र सुखराम, अनूप पुत्र रतनलाल, दूरदर्शी पुत्र भगौती, सूरज पुत्र महेश की 10 बीघा फसल को नुकसान हुआ है।

---------------------

फायर ब्रिगेड ने किया दवा का छिड़काव

- टिड्डी दल से बचाव को लेकर फायर ब्रिगेड द्वारा शाम को दवा का छिड़काव किया गया। कृषि रक्षा विभाग के अधिकारी मिलकर टिड्डी पर दवा का छिड़काव कराते रहे। कृषि उप निदेशक डॉ. नंद किशोर ने बताया कि किसानों से कहा गया कि टिड्डियों को खेत में न बैठने दें। रात को भी कीटनाशक का छिड़काव होगा। असल में रात में टिड्डी फसल पर बैठकर अंडे देती हैं, जिन्हें नष्ट किया जाएगा।

----------------------

डीएम ने दिए निर्देश

- जिले में टिड्डी दल के घुसते ही डीएम रविद्र कुमार ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए। डीएम ने कहा कि किसान टिड्डियों से बचाव को लेकर टायर जलाएं, धुआं करें, ड्रम बजाए वहीं कृषि और कृषि रक्षा विभाग जाल बिछाएगा और क्लोरपाइरीफॉस का छिड़काव कराया जाए।

--------------------

कृषि उप निदेशक ने बताया रूट चार्ट

- टिड्डियों के दल को भगाने के लिए उप कृषि निदेशक डॉ. नंद किशोर ने रूट चार्ट बनाया है। जिले में टिड्डियों के दो दल हैं। एक दल ददलहा से चौबेपुर की तरफ हैं तो वहीं दूसरा दल बेहटा मुजावर से खातामऊ में है जिसे हरदोई के फतेहपुर, शकुनखेडा़, ठकुरी खेड़ा की ओर उड़ाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी