यूपी बोर्ड परीक्षा आवेदन से जुड़े दस्तावेजों की होगी जांच

जागरण संवाददाता उन्नाव कोरोना काल में ऑनलाइन कक्षाओं को संचालित करा रहे माध्यमिक शिक्ष्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 04:37 PM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 06:04 AM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा आवेदन से जुड़े दस्तावेजों की होगी जांच
यूपी बोर्ड परीक्षा आवेदन से जुड़े दस्तावेजों की होगी जांच

जागरण संवाददाता, उन्नाव: कोरोना काल में ऑनलाइन कक्षाओं को संचालित करा रहे माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षा 2021 की तैयारी भी शुरू कराई है। 10 वीं-12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले व्यक्तिगत छात्र-छात्राओं का पंजीयन जिले में 12 केंद्रों पर किया जा रहा है। आवेदन से जुड़े सभी दस्तावेजों को जांचने के निर्देश शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने दिये है।

परीक्षार्थियों के आवेदन को जांचने का कार्य जिला स्तरीय टीम करेगी। ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन दस्तावेजों का सत्यापन कराया जाएगा। डीआइओएस राकेश कुमार ने बताया कि बोर्ड की गाइड-लाइंस के तहत आवेदन फार्म भरवाए जा रहे हैं। 12 केंद्रों में तीन राजकीय हाईस्कूल व नौ इंटर कॉलेज हैं। व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा। केंद्रों में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (जीजीआइसी) पुरवा, राजकीय इंटर कॉलेज (जीआइसी) चमरौली, सिविल लाइंस उन्नाव, इनायतपुरबर्रा, जीजीआइसी अचलगंज व सफीपुर, बीघापुर राजकीय हाईस्कूल खरझारा, राजकीय हाईस्कूल घोंघीरौतापुर, जीजीआइसी मोती नगर, राजकीय हाईस्कूल शिवगढ़, जीजीआइसी बांगरमऊ व नवाबगंज शामिल हैं। राकेश कुमार ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण किए जाने और जाति व निवास प्रमाणपत्र समेत अन्य प्रपत्रों का सत्यापन होगा। इस कार्य के लिए टीमें बनाई जाएंगी।

-------

त्रुटियों के बावजूद आवेदन तो होगी कार्रवाई

- आवेदन पत्रों की जांच के निर्देश शिक्षा निदेशक माध्यमिक के हैं। यहां पर किसी प्रकार की हीलाहवाली जांच अधिकारियों को मुश्किलों में डालेगी। क्योंकि जिला मुख्यालय स्तर पर कार्रवाई को पूर्ण कराए जाने के बाद मंडलीय कार्यालय लखनऊ व बोर्ड आवेदनों का सत्यापन कराएगा।

chat bot
आपका साथी