बढ़ रही डेंगू की दहशत, एक और मरीज मिला

जागरण संवाददाता, उन्नाव : जिले में डेंगू का शिकंजा तेजी के साथ कस रहा है। लगातार डेंगू के रोगी मिल र

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Jul 2017 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 21 Jul 2017 01:01 AM (IST)
बढ़ रही डेंगू की दहशत, एक और मरीज मिला
बढ़ रही डेंगू की दहशत, एक और मरीज मिला

जागरण संवाददाता, उन्नाव : जिले में डेंगू का शिकंजा तेजी के साथ कस रहा है। लगातार डेंगू के रोगी मिल रहे हैं वहीं मलेरिया विभाग द्वारा चलाए जा रहे अभियान में मलेरिया और डेंगू फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा और अंडा भी मिल रहे हैं। मौरावां क्षेत्र में एक और डेंगू का मरीज मिला है। लगातार डेंगू का शिकंजा कसने का प्रमाण मिलने के बाद भी प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने जिन विभाग को मच्छर जनित बीमारियां रोकने की जिम्मेदारी दी गई उनमें अधिकांश चुप्पी साधे हैं जबकि आम नागरिक में डेंगू की दहशत है।

मौरावां क्षेत्र के बरदहा गांव में दो दिन पहले 6 वर्षीय निक्की को डेंगू होने की पुष्टि मेडिकल कालेज लखनऊ में हुई थी। बुधवार को यह रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को मिल गई थी लेकिन चौबीस घंटे बीतने के बाद भी डाक्टरों की टीम ने गांव जाना गंवारा नहीं किया। इसी बीच गुरुवार को मौरावां के अंशू को डेंगू होने की रिपोर्ट भी लखनऊ मेडिकल कालेज से आई गई। मौरावां क्षेत्र में लगातार डेंगू का दूसरा मरीज मिलने से क्षेत्र के लोगों को डेंगू का खौफ सताने लगा है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने मच्छर जनित बीमारियों को रोकने के लिए जो आदेश जारी किया था उसमें नगर निकाय, ग्राम पंचायतों और नगर पालिकाओं को साफ सफाई कराने तथा दवा का छिड़काव कराने की जिम्मेदारी दी गई थी। ग्रामीणों की मानी जाए तो अभी तक नालियों में दवा छिड़काव या फा¨गग की कौन कहे सफाई तक नहीं कराई गई है। शहरी क्षेत्र में तो हर गली मोहल्ले में जलभराव है लेकिन नगर पालिका प्रशासन फा¨गग भी नहीं करा रही है।

सात मकान मालिकों को नोटिस

मलेरिया विभाग की टीम ने गुरुवार को शहर के मोहल्ला गिरजाबाग में घर घर भ्रमण कर कूलर और जलभराव वाले कारणों की चे¨कग की। इस दौरान कई घरों के कूलरों में पानी भरा मिला और लार्वा भी मिले इस पर सात मकान मालिकों को नगर पालिका की टीम ने नोटिस भी थमाई। मलेरिया अधिकारी केके अवस्थी ने कहा कि अभी लगातार यह अभियान जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी