रस्म मान उसे निभाकर भूल गए

उन्नाव, जागरण संवाददाता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की। डेढ़ वर्ष पहले

By Edited By: Publish:Tue, 27 Sep 2016 09:24 PM (IST) Updated:Tue, 27 Sep 2016 09:24 PM (IST)
रस्म मान उसे निभाकर भूल गए

उन्नाव, जागरण संवाददाता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की। डेढ़ वर्ष पहले खुद झाड़ू लेकर सफाई की, इसी के बाद समूचे देश में स्वच्छता अभियान चला। मंत्री से लेकर अधिकारी तक स्वच्छता अभियान से जुड़े और सड़कों पर झाडू लगायी। ऐसा ही कुछ जनपद में भी हुआ, एक दिन सब ने स्वच्छता का संकल्प लेकर सफाई अभियान चलाया। समय बीता और फिर लोगों के जेहन से से स्वच्छता अभियान उतर गया। इसका कहीं और नहीं रेलवे स्टेशन और उसके आसपास का परिसर उदाहरण है। जहां खुद सांसद, विधायक ने झाडू लगा अभियान की शुरुआत की। रेलवे के बड़े अफसर भी शामिल हुए। पर कुछ वक्त बाद वह भी भूल गए और रेलवे अमला भी। रेलवे स्टेशन के लिए अभी कुछ समय पहले साफ सफाई के लिए एक संस्था को ठेका दे दिए जाने के बाद प्लेटफार्म की सफाई का इंतजाम कर दिया लेकिन कालोनी परिसर नर्क समान है।

शहर में स्वच्छता अभियान का सबसे अधिक शोर रेलवे स्टेशन पर देखा गया। यहां पर सांसद सच्चिदानंद हरि साक्षी महाराज और विधायक पंकज गुप्ता ने झाडू पकड़ी, उनके साथ रेलवे के अधिकारी भी इस अभियान में शामिल हुए। अभियान के शुरुआती दिनों में तो लगा कि अब स्टेशन के दिन ही बदल गए। प्लेटफार्म से लेकर स्टाफ क्वाटर तक में सफाई अभियान चलाया गया। इतना ही नहीं डीआरएम से लेकर एडीआरएम इसके गवाह बना। मंगलवार को स्टेशन की सफाई का हाल जागरण ने परखा। जहां पहुंचने पर प्लेटफार्मों पर तो कुछ एक जगह गंदगी को छोड़ सब सामान्य व साफ मिला। लेकिन जब परिसर के दूसरे हिस्सों में साफ सफाई को देखने के लिए निकला गया तो पता चला कि कालोनी वासियों का जीवन नारकीय दिखा।

रेलवे कालोनी के ठीक सामने गंदगी का अंबार था। आरपीएफ बैरक से कुछ दूरी पर कूड़ा डंप पड़ा मिला। जिसे देखकर यह बात साफ थी कि कूड़ा काफी दिनों से हटाया नहीं गया है। इससे उड़ रही सड़ांध से कालोनी में रहने वाले कर्मचारियों के परिवार परेशान हैं। कूड़े से बदबू ही नहीं संक्रामक भी बांट रहे हैं। इससे कुछ दूरी पर आईबीपी चौराहा से स्टेशन के आउटर को जोड़ने वाला रास्ता भी गंदगी से पटा पड़ा यह है। यहां से 20 मीटर पहले केरोसिन टंकी के निकट खुद सांसद साक्षी महाराज ने झाडू लगा कर सफाई करायी थी लेकिन यह रास्ता देखने के बाद अभियान की हकीकत को और मोदी के जन्मदिन के दिन लगायी गई कथित झाडू के पीछे की कहानी खुद हर समझ आ जाती है। खास बात यह है कि उक्त स्थान पर गंदगी भी तब है जब अभियान में खुद नगर पालिका के चेयरमैन और सदर विधायक शामिल हुए। इसके बाद भी कूडे़ और सड़ांध के बीच लोगों को रहने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी