1.41 करोड़ रुपये से खरीदे गए फर्नीचर की जांच से खलबली

जागरण संवाददाता उन्नाव राज्य परियोजना कार्यालय की टीम और एडी बेसिक की जांच में परिषदीय

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 07:09 PM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 07:09 PM (IST)
1.41 करोड़ रुपये से खरीदे गए फर्नीचर की जांच से खलबली
1.41 करोड़ रुपये से खरीदे गए फर्नीचर की जांच से खलबली

जागरण संवाददाता, उन्नाव: राज्य परियोजना कार्यालय की टीम और एडी बेसिक की जांच में परिषदीय स्कूलों में बच्चों के लिए खरीदे गए फर्नीचर में मानक सही नहीं पाए गए हैं। कंपोजिट ग्रांट की तरह यहां भी मानक बदल दिए गए। जांच में खुली पोल के बाद अब जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने खंड शिक्षाधिकारियों से आख्या मांगी है।

90 परिषदीय स्कूलों में फर्नीचर की आपूर्ति मानकविहीन हुई है। स्कूलों को जो फर्नीचर मुहैया कराए गए हैं, उसकी मोटाई-चौड़ाई कम है। यहां 1.41 करोड़ रुपये का बजट बंदरबांट करने की बू आ रही है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार शैक्षिक सत्र 2017-18, 2018-19, 2019-20 में समग्र शिक्षा अभियान के तहत फर्नीचर की खरीद को लेकर प्रति स्कूल के लिए 156100 रुपये का भुगतान हुआ था। कंपोजिट की तरह फर्नीचर की खरीद में यहां भी मानक बदल गए। फर्नीचर की आपूर्ति मानकविहीन मिली है। स्कूलों को जो फर्नीचर मुहैया कराए गए हैं, उसकी मोटाई और चौड़ाई कम कर दी गई। मुख्यालय स्तर पर खरीद से पूर्व होने वाली प्रक्रिया को भी पूर्ण नहीं कराया गया। अवस्थापना निधि से जुड़ी इन सुविधाओं में अधिकारियों ने सबसे ज्यादा अपना मकसद पूरा किया है। एडी बेसिक पीएन सिंह की जांच और मिली कमियों के आधार पर फर्नीचर खरीद की रिपोर्ट तलब की गई है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रदीप कुमार पांडे ने बताया की समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को फर्नीचर खरीद के बाबत निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

-----

इस तरह मानक भूले

- फर्नीचर में 5 एमएम की जगह 3 एमएस मोटाई का एंगल लगा मिला है। वहीं पुरवा की एक फर्म से फर्नीचर की आपूर्ति की गई है। फर्नीचर आपूर्ति को लेकर तत्कालीन बीएसए बीके शर्मा व ब्लाकों के तैनात बीईओ से पूछताछ होगी। जांच अधिकारियों के मुताबिक फर्नीचर आपूर्ति में मिली अनियमितता की रिपोर्ट महानिदेशक स्कूल शिक्षा वीके आनंद को दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी