27 लोहिया गांवों के तालाबों का होगा जीर्णोद्धार

सुलतानपुर : श्रम एवं रोजगार विभाग ने जलाशयों को बचाने की पहल की है। 27 लोहिया गांवों में तालाबों का

By Edited By: Publish:Fri, 27 May 2016 11:40 PM (IST) Updated:Fri, 27 May 2016 11:40 PM (IST)
27 लोहिया गांवों के तालाबों का होगा जीर्णोद्धार

सुलतानपुर : श्रम एवं रोजगार विभाग ने जलाशयों को बचाने की पहल की है। 27 लोहिया गांवों में तालाबों का जीर्णोद्धार कराया जाएगा। विभाग ने इसके लिए 96.28 लाख रुपये का बजट बनाया है। तालाब के किनारे पौधरोपण कराने की भी योजना है।

जिले में 28 लोहिया गांव हैं। उनमें बल्दीराय ब्लाक के एक गांव चक्कारीभीट के राजस्व अभिलेखों में तालाब दर्ज नहीं है। ऐसे में उस गांव को छोड़कर शेष 27 गांवों में तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए चयनित किया गया है। इन गावों में जलाशय बदहाल स्थिति में हैं। तालाबों को नवजीवन देने की कवायद शुरू कर दी गई है। श्रम एवं रोजगार विभाग ने तालाबों की पैमाइश कर उसे मूर्तरूप दिलाने में जुट गया है। उपायुक्त एसके तिवारी ने बताया कि गांववार तालाबों के जीर्णोद्धार का बजट बनाया गया है। शीघ्र ही कार्य शुरू कराया जाएगा।

इन गांवों के तालाबों का हुआ चयन : जीर्णोद्धार के लिए जिन गांवों के तालाबों का चयन किया गया है उनमें मुड़िलाडीह, कटघरा, बभनगवां, रूपईपुर, कटघरा, आलामऊ, सादुल्लापुर, पटना, गरथौली, मकसूदन, नरहरपुर, कोटिया, मसेतवा, दरबरपुर, अमरूपुर, घरवासपुर, राजापुर, बहादुरपुर, महमदपुर पठखौली, विशुनदासपुर, गड़बड़, चौरे, निदुरा, धारूपुर, ताहिरपुर, बेसना, कैथावां शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी