स्नानागार घोटाले की जांच के लिए गठित हुई टीम

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : वित्तीय वर्ष 2015-16 में जिले के 14 गांवों में निर्माण के लिए आए 1855 स्नानागार की जांच के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर जांच टीम गठित कर दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Jul 2018 08:53 PM (IST) Updated:Fri, 27 Jul 2018 08:53 PM (IST)
स्नानागार घोटाले की जांच के लिए गठित हुई टीम
स्नानागार घोटाले की जांच के लिए गठित हुई टीम

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : वित्तीय वर्ष 2015-16 में जिले के 14 गांवों में निर्माण के लिए आए 1855 स्नानागार की जांच के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर जांच टीम गठित कर दी गई। जिला पंचायत राज अधिकारी के निर्देशन में हर ब्लाक के लिए अलग-अलग टीम बनाई गई है। टीम को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि एक सप्ताह के भीतर गांवों का स्थलीय जांच कर उसकी रिपोर्ट दें। उसी अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

गांवों को खुले में शौचमुक्त बनाने के लिए शौचालय निर्माण के साथ ही 14 गांवों में स्नानागार बनाने के लिए वर्ष 2015-16 में शासन से अनुमति मिली थी। संबंधित ग्राम पंचायतों को जिम्मेदारी देकर इसका निर्माण कराने की जिम्मेदारी दे दी गई। कहने को तो ग्राम पंचायतों द्वारा स्नानागार का निर्माण करा दिया गया लेकिन इनमें कहीं गुणवत्ताविहीन बना तो कहीं अपूर्ण ही रह गया। इस खबर को दैनिक जागरण ने बुधवार के अंक से लगातार प्रकाशित कर रहा है। इस पर जिला प्रशासन ने गंभीरता दिखाते हुए जांच टीम गठित कर दिया। सीडीओ सुनील कुमार वर्मा के मुताबिक जांच टीम गठित कर दी गई है। हर टीम में संबंधित ब्लाक के एडीओ पंचायत व तकनीकी सहायक को शामिल किया गया है। जांच रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर देने के लिए कहा गया है। उसी रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

..................

तीन करोड़ से अधिक का मामला

जिले के 14 गांवों में कुल 1855 स्नानागार का निर्माण स्वीकृत हुआ था। प्रत्येक स्नानागार के लिए शासन से 17247 रुपये दिये गये हैं। यानी पूरे जिले में कुल तीन करोड़ 19 लाख रुपये से अधिक स्नानागार निर्माण पर खर्च किये गये हैं। घोरावल ब्लाक के मोराही, म्योरपुर के ¨पडारी व म्योरपुर गांव, राब‌र्ट्सगंज के खैराही, बुड़हरकला, सेमर, बरवन, अमोखर, केकराही, ¨हदुआरी, बगही, धर्मदासपुर, पुरनाकला व पनिकप खुर्द गांवों में स्नानागार निर्माण कराने के लिए स्वीकृति मिली थी।

chat bot
आपका साथी