सचिव ने महिलाओं के स्वावलंबन की जानी हकीकत

ग्रामीण महिलाओं के स्वावलंबन, सशक्तिकरण एवं युवाओं के स्किल डेवलपमेंट के तहत केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जमीनी प्रभाव, मानसिक एवं सामाजिक परिवर्तन का टोह लेने नीति आयोग के संयुक्त सचिव बीएल मीना शुक्रवार को दुद्धी क्षेत्र में थे। क्षेत्र के दुम्हान, रजखड़ एवं खजुरी गांव में चलाए जा रहे आजीविका मिशन से जुड़े सेंटरों पर मौजूद समूह की महिलाओं से उनकी आय,वैचारिक परिवर्तन,समूह से जुड़ने के पूर्व एवं वर्तमान की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति में हुए बदलाव जानने के लिए तमाम सवाल किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 09:37 PM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 09:37 PM (IST)
सचिव ने महिलाओं के स्वावलंबन की जानी हकीकत
सचिव ने महिलाओं के स्वावलंबन की जानी हकीकत

जागरण संवाददाता, दुद्धी (सोनभद्र) : ग्रामीण महिलाओं के स्वावलंबन, सशक्तीकरण एवं युवाओं के स्किल डेवलपमेंट के तहत केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की टोह लेने नीति आयोग के संयुक्त सचिव बीएल मीना शुक्रवार को दुद्धी क्षेत्र में पहुंचे। क्षेत्र के दुम्हान, रजखड़ एवं खजुरी गांव में चलाए जा रहे आजीविका मिशन से जुड़े सेंटरों पर मौजूद समूह की महिलाओं से उनकी आय, वैचारिक परिवर्तन, समूह से जुड़ने के पूर्व एवं वर्तमान की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति में हुए बदलाव जानने के लिए तमाम सवाल किए। महिलाओं एवं किशोरियों के अधिकतर जबाव पर संतुष्टी जाहिर करने वाले श्री मीणा कुछ पर गंभीर दिखे।

शुक्रवार को सबसे पहले संयुक्त सचिव का कारवां दुद्धी ब्लाक के दुम्हान ग्राम पंचायत पर पहुंचा। वहां उनकी आगवानी करते हुए राष्ट्रीय आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक रवि कुमार एवं खंड विकास अधिकारी रमाकांत ¨सह ने करते हुए गांव में संचालित योजनाओं की जानकारी देने लगे। इसके पश्चात श्री मीना ने महिलाओं से कई सवाल पूछे। इस दौरान उसकी पुष्टि के लिए वो समूह से ऋण लेकर जनरल स्टोर चलाने वाली महिला कल्पना के दुकान पर पहुंच गए। वहां उसके नियमित बिक्री एवं उससे होने वाली बचत के बारे में जानकारी ली। इसके बाद समूह की महिला सुनीता देवी के खेत में जाकर श्रीविधि से हुई खेती का अवलोकन किया। खेत में पड़ने वाली खाद व बीज के बाबत जानकारी ली। इसके साथ ही इन गांवों में काम करने वाले एनजीओ से जुड़े लोगों से भी ग्रामीणों को स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं शिक्षा समेत अन्य कार्यक्रमों के बताने के तरीकों का भी आकलन किया। इसके पूर्व इस ग्राम पंचायत में नि:शुल्क सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का भी उन्होंने शुभारंभ किया। इसके बाद वे रजखड़ पहुंचे। यहां प्राथमिक विद्यालयों में स्कूली छात्रों का ड्रेस की सिलाई से होने वाली आमदनी की जानकारी ली। इस पर नारी शक्ति संकुल संघ की प्रमिला देवी ने लाभ के बारे में बताया। खजुरी के जीवन ज्योति प्रेरणा संकुल स्तरीय संघ कार्यालय पहुंचे। वहां समूह की महिलाओं एवं आंगनबाड़ी द्वारा पोषण माह के तहत गर्भवती महिलाओं के गोद भराई कार्यक्रम का गवाह बने।

ब्लाक रिसोर्स पर्सन सोनी देवी ने पोषण माह के विभिन्न प्रकार के गतिविधियों का विस्तार से जानकारी दी। बीएपी जय कुमार जोशी ने इसकी विस्तार से जानकारी दी।इस दौरान तहसीलदार शशिभूषण मिश्र, दुम्हान ग्राम प्रधान आशा देवी, रामसुरेश, रजखड़ एवं खजुरी ग्राम प्रधान के अलावा ग्राम विकास अधिकारी कमलेश भारती, संजय कुमार, यशवंत गौतम, सीमोना आचार्य, पिरामल फाउंडेशन से खुशी, प्रियंका, सौम्या, सुहेल अंसारी, अंशुमन, हसीब, राहुल, अनुराग, अमित समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी