राष्ट्रीय पोषण माह के तहत दिलाई गई शपथ

??????? ????? 15 ?? ???????? ?????? ?? ???????? ??? ?????? ???? ???????? ??? ????????? ???? ??? ?? ??????? ??????, ??????? ???????, ?????? ??????? ??? ??????? ?????? ?? ??? ???? ?? ????? ????????? ???? ?? ????

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Sep 2018 06:35 PM (IST) Updated:Sun, 16 Sep 2018 06:35 PM (IST)
राष्ट्रीय पोषण माह के तहत दिलाई गई शपथ
राष्ट्रीय पोषण माह के तहत दिलाई गई शपथ

जागरण संवाददाता, ओबरा (सोनभद्र) : स्थानीय वार्ड 15 में मालवीय मिशन विद्यालय में राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत बच्चों, गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं में व्याप्त कुपोषण को दूर करने के प्रति सामुदायिक बैठक की गई। इस दौरान लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिका द्वारा पोषक भोजन देने एवं स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

एएनएम साधना ¨सह द्वारा बताया गया कि स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना है। साथ ही प्रसव सही जगह पर यानी स्वास्थ्य केंद्र में ही होना चाहिए। बताया कि केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कुपोषण के खिलाफ देश की लड़ाई को चिह्नित करने के लिए सितंबर 2018 को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में देखने की घोषणा की है। पोषण माह के तहत प्रसव पूर्व देखभाल, स्तनपान, एनीमिया से लड़ने, लड़कियों के लिए पोषण के महत्व और शादी की सही उम्र के बारे में संदेश, विकास निगरानी के महत्व के बारे में संदेश प्रदान करने और स्वच्छता और स्वच्छता को बढ़ावा दिया जाएगा। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकत्री कविता कुशवाहा, सविता देवी, नूरजहां, माया चौहान, शैव्या देवी, यशहुदा खातून, पुष्पा देवी, सहायिका समा देवी, आशा अनीता गौतम एवं कौशल्या देवी मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी