आज अस्ताचलगामी सूर्य को व्रती महिलाएं देंगी अ‌र्घ्य

क्षेत्र में छठ पूजा के दौरान क्षेत्र के लोगों द्वारा विभिन्न प्रकार के आयोजन किये जा रहे हैं। इसी क्रम में रामगढ़ पुरानी बाजार स्थित हनुमान सरोवर पर गुरुवार को छठ पूजन के दौरान रात्रि देवी जागरण का आयोजन किया गया है। क्षेत्र में जहां-जहां छठ व्रतियों को पूजन करना है वहां साफ-सफाई की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Nov 2018 05:48 PM (IST) Updated:Mon, 12 Nov 2018 09:14 PM (IST)
आज अस्ताचलगामी सूर्य को व्रती महिलाएं देंगी अ‌र्घ्य
आज अस्ताचलगामी सूर्य को व्रती महिलाएं देंगी अ‌र्घ्य

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : लोक आस्था के महापर्व डाला छठ पर किया जाने वाला 36 घंटे का निर्जला व्रत सोमवार की शाम वेदी पूजन के साथ शुरू हो गया। व्रती महिलाएं मंगलवार की शाम को अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देंगी। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। छठ घाटों को सजा दिया गया है। व्रती महिलाओं को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए पुलिस-प्रशासन के लोग भी पूरी तरह से लगे हैं। बुधवार को उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य देकर व्रती महिलाएं पारण करेंगी। इसी के साथ सूर्य उपासना का चार दिवसीय यह महापर्व सम्पन्न हो जाएगा।

गुलाबी ठंड वाला मौसम है। लोक संस्कृति, लोक संस्कार व लोक आस्था की छंटा हर ओर बिखरी हुई है। घर आंगन में अब सिर्फ भगवान भास्कर और छठी मइया के पूजन की चर्चा है। छठी मइया से पुत्रों के दीर्घायु का वरदान पाने की कामना हर कोई कर रहा है। सभी को इंतजार है तो सिर्फ पूजन का। सोमवार को छठ घाटों को आकर्षक ढंग से सजा दिया गया है। तैयारियों को देखकर लग रहा है मानो छठी मइया और भगवान सूर्य के स्वागत को तारे आसमान से जमीं पर उतरेंगे। आतिशबाजी से आसमान सतरंगी होगा तो नहरें और तालाब, पोखरे दीपों की झिलमिल चादर ओढ़ेंगे। व्रती महिलाएं मंगलवार को जब अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देकर दीपदान करेंगी तो जलाशयों में हिलोर लेते जल में दीप टिमटिमाते हुए आगे बढ़ेंगे। वेदी पूजन कर जलाया अखंड दीप

सूर्य षष्ठी के चार दिवसीय महापर्व डाला छठ के दूसरे दिन सोमवार को व्रती महिलाओं ने छठ पूजन के घाटों पर पहुंचकर वेदी पूजन किया। यहां दीप जलाकर 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू किया। इसके पहले महिलाओं ने खरना यानि गुड़ से बनी खीर खाई। राब‌र्ट्सगंज नगर के रामसरोवर तालाब, मेहुड़ी नहर, बढ़ौली तालाब, अकड़हवा पर पहुंचकर बनाई गई वेदी पर महिलाओं ने दीप व धूप जलाकर पूजन किया। छठ पूजा को लेकर बाजार में काफी चहल-पहल रही। वैसे तो लोगों ने पूरी तैयार कर ली थी। शेष बची खरीदारी सोमवार को पूरी कर कर लिए। जगह-जगह सजी फलों की दुकानों पर काफी भीड़ दिखी। सूप व दउरा की भी खरीदारी करते लोग दिखे। हर घाट पर तैनात होगी पुलिस

छठ पूजा के दौरान कहीं किसी तरह का व्यवधान न होने पाए इसलिए पुलिस के जवान हर घाट पर तैनात किए जाएंगे। पुलिस विभाग के अनुसार जिले के जितने भी छठ घाट हैं वहां पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। इसकी जिम्मेदारी संबंधित थानों को दी गई है। इसके अलावा डायल 100 की टीम भी लगातार चक्रमण करती रहेगी। थानाध्यक्ष व पुलिस विभाग के अन्य अधिकारी भी नजर रखेंगे। ¨वढमगंज में होगा ऐतिहासिक आयोजन

-सूर्य मंदिर की महाआरती होगी आकर्षण का केंद्र

¨वढमगंज : लोक आस्था के महापर्व डाला छठ का आयोजन ¨वढमगंज में हर साल भव्य तरीके से होता है। इस साल इस भव्यता को और बढ़ाकर ऐतिहासिक बनाने की कोशिश में यहां के लोग और सन क्लब सोसाइटी के लोग जुटे हुए हैं। सतत वाहिनी नदी और कुकुरडूबा नदी के संगम तट पर मनाए जाने वाले इस महापर्व का मुख्य आकर्षण सूर्य मंदिर होता है। समिति से जुड़े लोगों की मानें तो नदी के किनारे सूर्य मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया है। इसके अलावा पास में स्थित भारतीय इंटर कालेज के खेल मैदान को भी सजाया गया है। यहां छोटे-बड़े कुल एक सौ से अधिक टेंट लगाए गए हैं। यहां मेला लगता है। इतना ही नहीं भोजन के लिए अलग, नाश्ते के लिए अलग काउंटर लगाए जा रहे हैं, ताकि किसी तरह की दिक्कत न होने पाए। सन क्लब सोसाइटी के अध्यक्ष ने बताया कि यहां उत्तर प्रदेश के अलावा झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और बिहार राज्य के लोग भी छठ पूजा के लिए आते हैं। इस बार दूर-दराज से यहां छठ पूजा मनाने के लिए आने वालों को ठहरने की व्यवस्था की गई है। पूजन स्थल और आस-पास साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मंगलवार की शाम सूर्य मंदिर में होने वाली महाआरती इस बार ऐतिहासिक होगी। इसके लिए काशी से सात विद्वान बुलाए गए हैं।

...............

ग्रामीण क्षेत्रों में भी देर शाम तक गुलजार रहे छठ घाट

सोनभद्र : सूर्योपासना के महापर्व डाला छठ के मनाने वालों की संख्या में हर साल वृद्धि हो रही है। रविवार को नहाय-खाय के साथ शुरू हुए इस पर्व के दूसरे दिन सोमवार को खरना के साथ व्रती महिलाओं ने छठ घाटों पर पहुंचकर वेदी पूजन किया। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में वेदी पूजन के दौरान घाटों पर काफी संख्या में भीड़ उमड़ी थी। इसको लेकर काफी चहल-पहल रही। घाटों पर साफ-सफाई व प्रकाश की व्यवस्था विभिन्न ग्राम पंचायतों में प्रधानों व समाजसेवियों द्वारा की गई है।

रामगढ़ : छठ पूजा के दौरान क्षेत्र के लोगों द्वारा विभिन्न प्रकार के आयोजन किए जा रहे हैं। इसी क्रम में रामगढ़ पुरानी बाजार स्थित हनुमान सरोवर पर छठ पूजन के दौरान रात देवी जागरण का आयोजन किया गया है। क्षेत्र में जहां-जहां छठ व्रतियों को पूजन करना है वहां साफ-सफाई की गई है।

चोपन : नगर से सटे सोन नदी के तट पर छठ पूजा की तैयारी लगभग पूर्ण कर ली गई है। व्रतियों द्वारा सोमवार की शाम को छठ घाटों पर वेदी पूजन का कार्यक्रम किया गया।

गो¨वदपुर : म्योरपुर विकास खंड के विभिन्न गांवों में छठ का पर्व आस्था व विश्वास के साथ मनाया जा रहा है। सोमवार को जगह-जगह घाटों पर महिलाओं ने वेदी पूजन किया। मंगलवार को होने वाले मुख्य आयोजन को लेकर भव्य तैयारी की गई है।

chat bot
आपका साथी