कार्यशाला में साइबर क्राइम को लेकर किया गया जागरुक

डीएवी पब्लिक स्कूल रिहंदनगर में साइबर अपराधों के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से कंप्यूटर और मानवीकी विभाग द्वारा Þसाइबर अपराध और हमारी जागरूकता'विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 06:36 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 06:36 PM (IST)
कार्यशाला में साइबर क्राइम को लेकर किया गया जागरुक
कार्यशाला में साइबर क्राइम को लेकर किया गया जागरुक

जासं, बीजपुर (सोनभद्र) : डीएवी पब्लिक स्कूल रिहंदनगर में साइबर अपराधों से बचाव के लिए जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य शुक्रवार को कंप्यूटर और मानविकी विभाग द्वारा साइबर अपराध और हमारी जागरूकता विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि प्राचार्य डा. देवेन्द्र कुमार मिश्र ने साइबर क्राइम के विभिन्न पहलुओं व उसके दुष्परिणामों पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

उन्होंने विद्यार्थियों से सतर्कता और संयम बरतने का सुझाव देते हुए बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से पूर्ण स्वस्थ रहने के लिए साइबर क्राइम की विविध आपराधिक फिल्में दिखाई गईं। कार्यशाला के प्रश्नोत्तर सेशन में साइबर क्राइम, मोबाइल, कंप्यूटर के प्रयोग तथा नेट और वेबसाइट से जुड़ी तमाम शंकाओं को छात्रों द्वारा दूर किया गया। जिसके विस्तृत रूप से समाधान की योजना सोमनाथ चक्रवर्ती ने दिया। प्राचार्य ने कंप्यूटर प्रयोगशाला में कक्षा ग्यारहवीं के 30 छात्र व 24 छात्राओं को प्रशिक्षण दिया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के माध्यम से उनके घर-परिवार को भी साइबर खतरों के प्रति सतर्क किया जा रहा है। प्राइमरी ¨वग की प्रभारी डा. रश्मि मिश्र का ¨हदी विभागाध्यक्ष डा. दिनेश दिनकर ने स्वागत किया। कार्यशाला का समापन शांति पाठ से हुआ। इस अवसर शिक्षक पीएन ¨सह, भैयालाल द्विवेदी आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी