मानव कल्याण व देशभक्ति का होता है संचार

जासं सोनभद्र राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के उरमौरा स्थित विध्य कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रविवार को बीएड चतुर्थ सेमेस्टर की छात्राओं का स्काउट और गाइड प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया। छात्राओं ने तंबू लगाकर विभिन्न तरीके व्यंजन सहित अन्य कार्यक्रमों का पाठशाला का आयोजित किया। टेंट के सामने रंगोली भी बनाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Feb 2020 05:54 PM (IST) Updated:Sun, 23 Feb 2020 09:37 PM (IST)
मानव कल्याण व देशभक्ति का होता है संचार
मानव कल्याण व देशभक्ति का होता है संचार

जासं, सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के उरमौरा स्थित विध्य कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रविवार को बीएड चतुर्थ सेमेस्टर की छात्राओं का स्काउट और गाइड प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया। छात्राओं ने तंबू लगाकर विभिन्न तरीके के व्यंजनों सहित अन्य कार्यक्रमों का पाठशाला का आयोजित किया। टेंट के सामने रंगोली भी बनाई गई।

बीएड के विभागाध्यक्ष ने कहा कि स्काउट और गाइड के प्रशिक्षण से छात्राओं में मानव कल्याण तथा देशभक्ति की भावना जागृत होती है। यह उत्तम नागरिकता की पाठशाला है। इस तरह का कार्यक्रम एक शैक्षिक आंदोलन है। इससे व्यक्ति का चारित्रिक, शारीरिक और बौद्धिक विकास प्रशिक्षण के माध्यम से होता है। स्काउट एवं गाइड के प्रशिक्षण से समाजसेवा, भाईचारा तथा विश्व बंधुत्व का संदेश भी प्राप्त होता है। इस कार्यक्रम में छात्राओं ने टेंट बनाना, आग से बचाव, प्राथमिक उपचार आदि का प्रशिक्षण प्राप्त किया। स्काउट एवं गाइड को सुशील कुमार सिंह ने प्रशिक्षण दिया। इस मौके पर डा. मालती, डा. अनूग्रह, डा. अश्वनी, पंकज, कीर्ति, अनीश, रजनीकांत, आनंद सिंह व समस्त शिक्षकगण मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी