वार्ड स्वच्छता के लिए चला रहे जागरूकता अभियान

- प्रतिस्पर्धा में अपने वार्ड को लाने के लिए वह स्वयं प्रयासरत हैं। पूरे वार्ड में जनजागरूकता करते हुए लोगों से वार्ड को स्वच्छ रखने की अपील करते हैं। जिससे हमारा वार्ड औरों से बेहतर दिखे। कहीं कोई समस्या होता है तो वे बिना संकोच के सभासद एवं चेयरमैन से इसकी शिकायत पूरे अधिकार के साथ करते हैं। कृष्ण कुमार अग्रहरि, निवासी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 05:50 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 09:03 PM (IST)
वार्ड स्वच्छता के लिए चला रहे जागरूकता अभियान
वार्ड स्वच्छता के लिए चला रहे जागरूकता अभियान

जागरण संवाददाता, दुद्धी (सोनभद्र) : स्वच्छ वार्ड स्पर्धा को लेकर दुद्धी नगर पंचायत के सभी सभासद सक्रिय हो गए हैं। उनमें इस बात की होड़ मची हुई है कि किसी भी हाल में यह खिताब उनके वार्ड को प्राप्त हो जाए। इसके लिए लोग स्वयं के साथ ही इस अभियान से अपने शुभ¨चतकों को भी जोड़ते हुए लोगों को जागरूक करने के काम में लगा रखे हैं। उनके इस अभियान में कूड़ा निस्तारण के लिए कोई निर्धारित स्थल न होना आड़े आ रहा है।

सफाई के बाद घर-घर से एकत्र कूड़े को सफाई कर्मियों द्वारा किसी खाली जगह पर फेंक दिया जाता है। जिसे जानवर इधर-उधर फैलाकर संबंधित इलाके की तस्वीर को खराब कर देते हैं। इसके लिए जब चेयरमैन से वार्ता की गई तो उन्होंने बताया कि इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए वे जिला मुख्यालय पर होने वाली बैठकों में तहसील क्षेत्र के तीनों नगर पंचायतों की ओर से रखते हैं, लेकिन अभी तक इसके लिए कोई स्थल जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध नहीं कराया गया है। जिससे यह नगर के लिए बहुत बड़ी समस्या है। फिर भी उनका प्रयास रहता है कि कूड़े को नगर के बाहर किसी स्थल पर फेंका जाए। दैनिक जागरण की टीम ने मंगलवार को अभियान की हकीकत से रूबरू होने के लिए नगर पंचायत के पांच वार्डों का निरीक्षण करने के दौरान स्वच्छता के प्रति लोगों में आए बदलाव को भी महसूस किया।

-----------------

वार्ड संख्या-दो

आबादी-2400

सफाई कर्मी चार

वार्ड के एक-एक कोने को चमकाने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। अभियान से एक वार्डवासियों को जोड़ने के लिए लगभग हर घर का दरवाजा खटखटाया जा रहा है। रहवासियों के सहयोग से स्वच्छ वार्ड स्पर्धा का खिताब अपने वार्ड में लाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे।

-विनोद मिश्रा, सभासद। नगर पंचायत के इस अभियान में हम पूरे परिवार के साथ लगे हुए हैं। हमारी कोशिश है कि पूरे मोहल्ले के सहयोग से इसका तमगा मेरे सभासद व वार्ड को मिले। इसके लिए वे स्वयं लोगों को जागरुक करने में लगे हुए हैं।

-बबलू जायसवाल, निवासी।

...................

वार्ड दस (रामनगर पूर्वी)

जनसंख्या : 2500

सफाई कर्मी : तीन

करीब दो दशक से उनकी कोशिश रहती है कि वार्ड में किसी तरह की समस्या उत्पन्न न हो। इसके लिए वे वार्ड के एक-एक कोने में नियमित भ्रमण करते हैं, जहां कोई समस्या दिखी तत्काल उसका निस्तारण कराते हैं। वार्डवासियों के सहयोग एवं आशीर्वाद से प्रतिस्पर्धा का खिताब इसी वार्ड को मिले, इसके लिए उनका प्रयास लगातार जारी है।

-वरुण जौहरी, सभासद। अपने वार्ड को स्वच्छ प्रतिस्पर्धा में लाने के लिए उनका पूरा प्रयास सभासद एवं चेयरमैन की अपील को खुद लागू करने एवं आसपास के लोगों से लागू कराने के लिए रहता है। अपने घर व दुकान के सामने फैले कूड़े वे स्वयं हटाते हैं। लोगों को कूड़ादान का प्रयोग करने के लिए टोकते रहते हैं।

-राज जायसवाल, निवासी।

................

वार्ड संख्या-चार

जनसंख्या: 2000

सफाई कर्मी : तीन

वार्ड को चमकाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही हूं। प्रतिदिन वार्ड का भ्रमण कर अपने सामने ही सफाई कर्मी से सफाई कराने के साथ ही वार्डवासियों से अपील करती हूं कि सफाई कर्मी के जाने के बाद घर के कूड़ों को बाहर न फेंके। उनका यह अभियान लगातार चल रहा है। स्वच्छता अभियान में नगर पंचायत के साथ मोहल्लेवासियों का पूरा सहयोग भी उन्हें मिल रहा है।

-बसंती देवी, सभासद। वार्ड को चमकाने-दमकाने के लिए रहवासियों को भी आगे आना होगा, तभी स्वच्छ भारत का सपना साकार होगा। इस सपने को अपने वार्ड में अमल कराने के लिए स्वयं लोगों को जागरुक करने में लगा हूं। जब अपना घर एवं आसपास का इलाका साफ-सुथरा होगा, तभी हम किसी और से सफाई की अपेक्षा कर सकते हैं।

-अजीत कुमार, निवासी।

...................

वार्ड संख्या-आठ

जनसंख्या : 2500

सफाई कर्मी : तीन

स्वच्छ वार्ड स्पर्धा का खिताब पाने के लिए पूरा जोर लगा रखे हैं। इसके लिए वार्ड की सभी गलियों के तिराहे एवं चौराहे पर हो¨डग्स लगाकर लोगों से अपील की गई है। इसके अलावा सफाईकर्मी के साथ डोर-टू-डोर जाकर लोगों से झाड़ू लगाने व कूड़ा बाहर न फेंकने की अपील की जा रही है। वार्ड में किसी तरह की कोई समस्या उत्पन्न न हो, इसके लिए पूरे दिन वार्ड में चक्रमण करते रहते हैं।

-धीरज कुमार, सभासद। नगर को स्वच्छ रखने के लिए सभी को सामान रूप से आगे आना होगा। घरों के कूड़ा-कचरा को सफाई कर्मी के आने के पहले ही बाहर निकालने से उसका त्वरित निस्तारण हो जाता है। घर के आसपास लगे कूड़ादान का प्रयोग करने की आदत में शामिल करना होगा। तभी वार्ड को खिताब मिल पाएगा।

-विजय कुमार, निवासी।

..................

वार्ड संख्या-नौ

जनसंख्या : 1500

सफाईकर्मी : तीन

वार्ड की सभी गलियों को साफ-सफाई के साथ ही समस्या मुक्त वार्ड बनाने के लिए प्रयासरत हूं। इसमें वार्डवासियों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। कहीं कोई समस्या उत्पन्न होती है तो चेयरमैन के समक्ष समस्या रखकर उसका त्वरित निस्तारण कराने का प्रयास करती हूं। वार्ड स्पर्धा का खिताब निश्चित तौर पर हमारे वार्ड को ही मिलेगा।

-अंजना देवी, सभासद।

वार्ड स्पर्धा में अपने वार्ड को लाने के लिए वह स्वयं प्रयासरत हैं। पूरे वार्ड में जनजागरूकता करते हुए लोगों से वार्ड को स्वच्छ रखने की अपील करते हैं। जिससे हमारा वार्ड औरों से बेहतर दिखे। कहीं कोई समस्या होती है तो वे बिना संकोच के सभासद एवं चेयरमैन से इसकी शिकायत पूरे अधिकार के साथ करते हैं।

-कृष्ण कुमार अग्रहरि, निवासी।

chat bot
आपका साथी