दैनिक जागरण का आधुनिक अन्नदाता महाभियान का शुभारंभ आज

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : किसानों को समर्पित दैनिक जागरण के महाभियान 'आधुनिक अन्नदाता' का

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Oct 2017 10:13 PM (IST) Updated:Mon, 09 Oct 2017 10:13 PM (IST)
दैनिक जागरण का आधुनिक अन्नदाता महाभियान का शुभारंभ आज
दैनिक जागरण का आधुनिक अन्नदाता महाभियान का शुभारंभ आज

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : किसानों को समर्पित दैनिक जागरण के महाभियान 'आधुनिक अन्नदाता' का शुभारंभ आज यानि दस अक्टूबर को विधिवत किया जाएगा। इसका शुभारंभ प्रदेश की राज्य मंत्री (खनन, आबकारी एवं मद्य निषेद) व जिले की प्रभारी मंत्री अर्चना पांडेय करेंगी। यह अवसर इसलिए भी खास होगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस व उसके बाद जौनपुर व अब सोनभद्र तीसरा ऐसा जिला होगा जहां जागरण द्वारा इस महाभियान का शुभारंभ किया जा रहा है। वाराणसी में इस अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर को स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था।

सोनभद्र में मंगलवार से चुर्क स्थित स्वामी हरसेवानंद पब्लिक स्कूल में इस महाभियान का शुभारंभ सुबह 11 बजे किया जायेगा। जहां मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश की राज्य मंत्री (खनन, आबकारी व मद्य निषेद) मौजूद रहेंगी। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद छोटेलाल खरवार, सदर विधायक भूपेश चौबे, घोरावल विधायक अनिल मौर्या, ओबरा विधायक संजय गोंड़, दुद्धी विधायक हरि राम, जिलाधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय व पुलिस अधीक्षक राम प्रताप ¨सह मौजूद रहेंगे।

साथ ही मंच पर भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक मिश्रा, उपकृषि निदेशक डा. आरएस यादव, डीपीआरओ आरके भारती व हरसेवानंद स्कूल के प्रबंधक प्रकाशध्यानानंद मौजूद होंगे। कार्यक्रम में जिले के सभी ग्राम प्रधान, अन्नदाता, प्रगतिशील अन्नदाता, गणमान्य लोगों के साथ ही हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहेंगे।

कार्यक्रम में इस आधुनिक अन्नदाता अभियान के लिए किसानों के पहले बैच का चयन भी होगा। इसमें 25 किसानों को शामिल किया जायेगा। इन किसानों को मृदा परीक्षण करने का पांच दिनों तक पूरी तरह निश्शुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके बाद दूसरे, तीसरे व चौथे बैच के लिए भी किसानों का चयन किया जायेगा। यह क्रम तब तक चलता रहेगा जब तक जनपद की सभी ग्राम पंचायतों में एक किसान मृदा परीक्षण का प्रशिक्षण न प्राप्त कर ले।

क्या है अभियान का लक्ष्य

हर गांव में मृदा परीक्षण लैब की स्थापना के लक्ष्य के साथ आगे बढ़े दैनिक जागरण द्वारा पांच दिनी प्रशिक्षण शिविर को 'आधुनिक अन्नदाता' अभियान की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। मृदा परीक्षण का प्रशिक्षण लेकर अपने ही गांव में लैब की स्थापना के इच्छुकों का पंजीकरण जागरण के जिला कार्यालय राब‌र्ट्सगंज में ही किया जाएगा। पहले ग्रुप के प्रशिक्षण के बाद दूसरे ग्रुप को प्रशिक्षित किया जायेगा। पंजीकरण व प्रशिक्षण का यह क्रम तब तक बना रहेगा जब तक कि सभी ग्राम पंचायतों में मृदा परीक्षण लैब खोलने लायक संख्या प्राप्त न हो जाय।

दरअसल बनारस में दैनिक जागरण का 'आधुनिक अन्नदाता' अभियान कुछ माह पूर्व शुरू हुआ था जबकि रुहेलखंड क्षेत्र में पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद के नेतृत्व में तो इस पर काफी आगे तक काम भी हो चुका है। रुहेलखंड में मिट्टी की जांच करवाकर गौ आधारित खेती करने व किसानों की आय दोगुनी करने के मकसद से दैनिक जागरण द्वारा चलाये गये आधुनिक अन्नदाता अभियान के तहत 650 ग्रामीण लोगों को मिट्टी की जांच करने का प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। इनमें से 45 लोगों ने तो गांव में मिट्टी जांच की लैब स्थापित कर ली है। कमोबेश वाराणसी में भी यही स्थिति है जहां तीन बैच प्रशिक्षण प्राप्त कर चुका है जबकि चौथे बैच का प्रशिक्षण शिविर आगामी सोमवार से होना है।

सीएम कर चुके हैं तारीफ

मुख्यमंत्री योगी ने दैनिक जागरण के आधुनिक अन्नदाता अभियान की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए भरोसा दिया कि आधुनिक अन्नदाता अभियान को प्रदेश स्तर पर लाने, हर गांव में कम से कम एक व्यक्ति को मिट्टी की जांच करने, लैब स्थापित करवाने व गौ आधारित खेती करने के प्रशिक्षण के संबंध में विभागीय विशेषज्ञों से मशवरा कर, जो संभव हो सकेगा कदम उठाएंगे।

--------------------

मृदा परीक्षण क्यों जरूरी

जिस तरह इंसान के बीमार होने पर डाक्टर द्वारा उसकी जांच व उपचार किया जाता है, उसी भांति हर फसल के पहले मिट्टी की जांच व उसका उस विधि उपचार बेहद जरूरी है। अभी किसान भाई परंपरागत तरीके से यूरिया व उर्वरक आदि का अंधाधुंध प्रयोग करते हैं जबकि खेत को उतने उवर्रक की जरूरत ही नहीं होती। इससे एक ओर जहां रासायनिक खाद के नाम पर पैसे की बर्बादी होती है वहीं उत्पादन भी कम प्राप्त होता है। मिट्टी जांच कराने से हमें यह पता चलता है कि खेत को कितनी मात्रा में किस-किस खाद व तत्व की जरूरत है। इससे जहां लागत आधी हो जाती है वहीं फसल उत्पादन में भी 30 से 50 फीसद की वृद्धि हो जाती है। दिक्कत यह है कि मृदा परीक्षण की लैब बेहद कम हैं और वहां से जांच रिपोर्ट मिलने में महीनों लग सकते हैं। ऐसे में सरकार के साथ ही दैनिक जागरण का भी प्रयास है कि हर गांव में अब मृदा परीक्षण लैब की स्थापना हो जिससे उस गांव के किसान को उसके अपने ही गांव में मिट्टी जांच की सुविधा मिल जाये। दैनिक जागरण का आधुनिक अन्नदाता अभियान इसी दिशा में एक प्रयास है।

chat bot
आपका साथी