सेक्टर निर्धारण में रखा जाएगा आवागमन की सहूलियत का ध्यान

अगर किसी न्याय पंचायत में कोई नदी या नाला है और

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 10:46 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 10:46 PM (IST)
सेक्टर निर्धारण में रखा जाएगा आवागमन की सहूलियत का ध्यान
सेक्टर निर्धारण में रखा जाएगा आवागमन की सहूलियत का ध्यान

सीतापुर : अगर किसी न्याय पंचायत में कोई नदी या नाला है और आवागमन सुलभ न हुआ तो न्याय पंचायत को दो सेक्टर में बांटा जाएगा। आवागमन की सहूलियत होने पर एक न्याय पंचायत की ग्राम सभाओं को एक ही सेक्टर में रखा जाएगा। सेक्टर निर्धारण संबंधी ये निर्देश निर्वाचन आयोग ने जारी किए हैं। एक न्याय पंचायत की ग्राम सभाओं को मिलाकर सेक्टर बनाए जाने को कहा है। विशेष परिस्थितियों में ही एक न्याय पंचायत में दो सेक्टर बनाए जा सकते हैं।

वहीं एक विकास खंड की सभी ग्राम पंचायतों को एक जोन में बनाया जाएगा। जोन मुख्यालय ब्लॉक मुख्यालय हो सकता है। भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए दो जोन किए जाने का निर्देश भी दिया गया है और जोन का मुख्यालय भी बदला जा सकता है। निर्वाचन आयोग ने सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट की नियुक्ति के संबंध में भी जारी निर्देश जारी किए हैं। किसे सेक्टर और किस अधिकारी को जोनल मजिस्ट्रेट बनाया जाएगा, यह बताया जाएगा। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश प्रसाद ने बताया कि, सेक्टर निर्धारण में भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखने का निर्देश दिया गया है। निर्वाचन आयोग ने सेक्टर व जोन निर्धारण के संबंध में जारी किए हैं निर्देश।

कई ब्लॉकों ने नहीं दी मतदान केंद्र संबंधी सूचना

संवेदनशील, अति संवेदनशील व संवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों की सूचना देने में अभी कई ब्लॉक पीछे हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सिधौली तहसील से सूचना आनी बाकी है। कुछ ब्लॉकों ने निर्धारित प्रारूप पर सूचना नहीं दी।

------------------

किया जा रहा चिन्हीकरण

सीतापुर : मतगणना स्थल व स्ट्रांग रूम स्थल का चिन्हीकरण किया जा रहा है। एसडीएम महोली पंकज राठौर ने बताया कि, मतगणना स्थल के चिह्नीकरण की प्रक्रिया जल्द पूरी होगी। बूथ सत्यापन का काम भी हो रहा है।

chat bot
आपका साथी