भाजपा सरकार कामगारों को दे रही सुविधाएं

उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा आयोजित पंजीकरण शिविर का उद्घाटन करने के पश्चात मौजूद लोगों को संबोधित कर रहे थे। सांसद पाल ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ऐसे कामगारों के लिए तमाम प्रकार की सुविधाएं दे रही है जिनका पंजीकरण श्रम विभाग में नहीं है। उन्हें विभाग में पंजीकरण कराना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Nov 2020 11:35 PM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2020 11:35 PM (IST)
भाजपा सरकार कामगारों को दे रही सुविधाएं
भाजपा सरकार कामगारों को दे रही सुविधाएं

सिद्धार्थनगर: सांसद जगदंबिका पाल ने रविवार को सिद्धार्थनगर नगर पालिका में 11 लाभार्थी कामगारों को चिकित्सा सुविधा के लिए मिले तीन-तीन हजार रुपये के लिए प्रमाण पत्र वितरित किया। वह उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा आयोजित पंजीकरण शिविर का उद्घाटन करने के पश्चात मौजूद लोगों को संबोधित कर रहे थे। सांसद पाल ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ऐसे कामगारों के लिए तमाम प्रकार की सुविधाएं दे रही है जिनका पंजीकरण श्रम विभाग में नहीं है। उन्हें विभाग में पंजीकरण कराना चाहिए। एक वर्ष में सिर्फ तीन माह कार्य करने पर उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा।

सांसद ने कहा कि निर्माण कामगार जो 18 से 60 वर्ष की आयु के हैं, और उन्होंने पंजीयन के बाद एक वर्ष में 90 दिन निर्माण कार्य किया हो। वह अपना पंजीकरण व नवीनीकरण निश्शुल्क विभाग में करा सकते हैं। इसका फायदा 30 नवंबर तक उठाया जा सकता है। पंजीकरण रहने पर उन्हें कन्या विवाह ,सौर ऊर्जा, चिकित्सा, गंभीर बीमारी,महात्मा गांधी पेंशन, मेधावी छात्र पुरस्कार, बीमा आदि योजना का लाभ मिलेगा। भाजपा जिलाध्यक्ष गोविद माधव ने कहा कि सरकार सबका साथ, सबका विकास की अवधारणा पर कार्य कर रही है। पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष एसपी अग्रवाल, दीपक मौर्य, पवन , श्रम अधिकारी लीलाधर, ओंकार पांडेय, आदि उपस्थित रहे।

इन्हें मिला योजना का लाभ

जिन श्रमिकों को योजनाओं का लाभ मिला उनमें किसलावती, गौरीशंकर, दशरथ, शांति, रामरती,संगीता, शर्मिला, सरिता, चिनक, इंद्रावती, केशबहादुर शामिल हैं। दिव्यांग कामगारों को पेंशन देगी संस्था पंचायत परियोजना प्रबंधक एवं शिक्षिकाओं की बैठक रविवार को शहर में हुई। ग्रामीण शिक्षा विकास संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष राघवेंद्र सिसौदिया ने संस्था के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। कहा कि एक से पांच तक के बच्चों को निश्शुल्क ट्यूशन पढ़ाई के साथ दिव्यांग हो चुके कामगारों को प्रत्येक माह पांच रुपये पेंशन के तौर पर दिया जाएगा। लोगों को स्वावलंबी बनाना व रोजगार के अवसर मुहैया कराना ही मकसद है।

सिसौदिया ने कहा कि संस्था पंजीकृत श्रमिक किसानों को बाजार से 50 फीसद कम मूल्य पर जैविक खाद उपलब्ध करायेगी। क्षेत्रीय फसलों में प्रयोग होने वाली कीटनाशक दवाओं को भी कम कीमत पर दिया जाएगा। अभिषेक गौर, विशाल सिंह,राकेश, सुनील, अनिल, शिवम विश्वास आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी