खराब पड़े हैंडपंप, शुद्ध जल का संकट

सिद्धार्थनगर धमौरा व मसैचा न्याय पंचायत के अंतर्गत आने वाले करीब 15 गांवों में लगे अधिकांश हैं

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 10:48 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 10:48 PM (IST)
खराब पड़े हैंडपंप, शुद्ध जल का संकट
खराब पड़े हैंडपंप, शुद्ध जल का संकट

सिद्धार्थनगर : धमौरा व मसैचा न्याय पंचायत के अंतर्गत आने वाले करीब 15 गांवों में लगे अधिकांश हैंडपंप खराब हैं, जिससे ग्रामीणों को शुद्ध जल नहीं मिल रहा है।

बेलौहा बाजार में भी स्थिति यही है। यहां स्टेट बैंक के सामने लगा हैंडपंप महीनों से खराब है। ऐकडेगवा, मसैचा, मसैची, पिपरादोयम, छितौनी, परसौना, सरैनिया, बरैनिया, कुर्हवा, पड़री, करहवा, टिकरीपकरिया, घोसियारी, रिउना, बदुरगहना, भूपत जोत आदि गांवों में लगे हैंडपंप खराब अथवा दूषित जल दे रहें हैं।

क्षेत्र के अशोक चौरसिया, संतोष चौधरी, अमित पांडेय, संजय यादव आदि ने कहा कि हर साल हैंडपंप रिबोर के नाम पर ग्राम पंचायतों से अच्छी रकम खर्च की जाती हैं, इसके बाद भी पेयजल की व्यवस्था बदहाल है।

इस संबंध में प्रभारी एडीओ पंचायत महमूद अली ने कहा कि ग्राम प्रधानों को अविलंब निर्देशित कर ग्राम पंचायतों में खराब पड़े और दूषित जल दे रहे हैंडपंप को सही कराया जाएगा।

--

बढ़ा मच्छरों का प्रकोप

इटवा : बरसात के मौसम में मच्छरों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। शाम होते ही लोगों पर इनका हमला बढ़ जाता है। इन दिनों बिजली की स्थिति भी ठीक नहीं है। ऐसे में मच्छरों के प्रकोप के कारण लोगों को सुकून की नींद नसीब नहीं पा रही है। नगर पंचायत के पहाड़ापुर, बिशुनपुर, अमौना, पिपरा पठान आदि जगहों पर गंदगी से मच्छरों का आतंक बढ़ा है। राम तीरथ, संदीप गुप्ता, हेमंत कुमार, कमाल, इलियास, पप्पू आदि ने प्रशासन से फागिग कराने की मांग की है।

-

नहीं होती बिजली मीटर की रीडिग

इटवा : दो महीनों से विभिन्न गांवों में बिजली मीटर की रीडिग नहीं हो रही है। पकडी, पिपरा मुर्गिहवा, मधवापुर, अमौना, कपियवा आदि गांवों में यह समस्या है। दीन मोहम्मद, फैसल, राम पाल, शफीक आदि ने बताया कि पहले डोर टू डोर मीटर रीडिग होती थी तो आसानी से बिजली बिल का भुगतान कर देते थे, लेकिन इधर दो माह से कोई कर्मचारी रीडिग नोट करने नहीं आया। उपभोक्ताओं ने उच्चाधिकारियों से इस दिशा में उचित कदम उठाने की मांग की है, जिससे आगे नियमित रूप से रीडिग व्यवस्था सुचारू रूप से चल सके। जेई अवनीश मिश्रा ने कहा कुछ विभागीय समस्या थी, जिसे सुलझा लिया गया है। एक-दो दिन में मीटर रीडिग का कार्य चालू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी