नहीं प्रभावित होने पाएगी गरीब विद्यार्थियों की पढ़ाई : कुलाधिपति

कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण शिक्षा क्षेत्र को अपूर्णीय क्षति पहुंची है। गरीब विद्यार्थियों के सामने समस्या पैदा हुई है लेकिन आर्थिक समस्या के कारण किसी भी विद्यार्थी की पढ़ाई प्रभावित नहीं होने पाएगी। विश्वविद्यालयों व अन्य शिक्षण संस्थाओं को इस दिशा में सचेत होकर काम करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:51 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:51 PM (IST)
नहीं प्रभावित होने पाएगी गरीब विद्यार्थियों की पढ़ाई : कुलाधिपति
नहीं प्रभावित होने पाएगी गरीब विद्यार्थियों की पढ़ाई : कुलाधिपति

सिद्धार्थनगर : कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण शिक्षा क्षेत्र को अपूर्णीय क्षति पहुंची है। गरीब विद्यार्थियों के सामने समस्या पैदा हुई है, लेकिन आर्थिक समस्या के कारण किसी भी विद्यार्थी की पढ़ाई प्रभावित नहीं होने पाएगी। विश्वविद्यालयों व अन्य शिक्षण संस्थाओं को इस दिशा में सचेत होकर काम करना होगा।

कुलाधिपति गुरुवार को सिद्धार्थ विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि नवनियुक्त शिक्षकों का दायित्व है कि वह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करें। इसके लिए निरंतर शोध करना होगा, अध्ययनशील बनना होगा। सर्वोत्तम योगदान देते रहने का अभ्यासी बनना होगा। जितने दक्ष व निष्ठावान शिक्षक होंगे, विश्वविद्यालय की यश और कीर्ति शिखर की ओर जाएगी। सिद्धार्थ विश्वविद्यालय ने कोरोना महामारी से उत्पन्न कठिन परिस्थितियों में भी गतिशील रहते हुए बेहतर कार्य किया है। आपदा को अवसर में बदलने का अन्य विश्वविद्यालयों के समक्ष उदाहरण प्रस्तुत किया है। ई- पुस्तकालय, आनलाइन कक्षाएं व्यवस्थित ढंग से संचालित की। विश्वविद्यालय ने पर्यटन की दृष्टि से ऐतिहासिक स्थलों को चिह्नित कर शासन का ध्यान आकृष्ट कराने का जो बीड़ा उठाया है, वह महत्वपूर्ण है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विभिन्न पाठ्यक्रमों को अतिशीघ्र लागू कराने के लिए विश्वविद्यालय का कृतसंकल्प होना, अत्यंत सुखदायी है। इन तमाम उपलब्धियों के बीच भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए भी विश्वविद्यालय को तैयार रहना चाहिए। विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान करने के लिए विश्वविद्यालय को तत्पर रहना होगा। कुलसचिव राकेश कुमार ने आभार ज्ञापन किया। संचालन डा. रेनू त्रिपाठी ने किया। इस मौके पर कुलपति प्रोफेसर सुरेंद्र दुबे, वित्त अधिकारी अजय सोनकर, डिप्टी रजिस्टार शेख अंजुम, डीएन यादव, प्रो. हरीश शर्मा, डा. पूर्णेश नारायण सिंह, डा. सत्येंद्र दुबे, डा. अविनाश प्रसाद सिंह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी