कार्यशाला में हुई विकास कार्यो पर चर्चा

बर्डपुर ब्लाक सभागार में गुरुवार को ग्राम प्रधानों का एक दिवसीय परिचयात्मक प्रशिक्षण शिविर आयोजित हुआ। पंचायतीराज से ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान को हमारी योजना हमारा विकास विषय पर प्रशिक्षित किया। प्रधानों को प्रमाण पत्र दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 01:25 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 01:25 AM (IST)
कार्यशाला में हुई विकास कार्यो पर चर्चा
कार्यशाला में हुई विकास कार्यो पर चर्चा

सिद्धार्थनगर : बर्डपुर ब्लाक सभागार में गुरुवार को ग्राम प्रधानों का एक दिवसीय परिचयात्मक प्रशिक्षण शिविर आयोजित हुआ। पंचायतीराज से ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान को हमारी योजना, हमारा विकास विषय पर प्रशिक्षित किया। प्रधानों को प्रमाण पत्र दिया गया।

ब्लाक प्रमुख बर्डपुर वंदना सिंह चौधरी ने कहा ग्राम पंचायत में समन्वयक स्थापित करके गांव की विकास कार्य करना चाहिए। गांव से ही विकास की राह निकलती है। बीडीओ नीरज जायसवाल ने कहा ग्राम प्रधान को अपने दायित्वों की जानकारी होनी चाहिए। ग्राम पंचायत में खुली बैठक करके विकास योजनाओं को गति प्रदान करें। ग्राम पंचायत में संचालित योजना राज्य वित्त आयोग, केंद्रीय वित्त आयोग, राष्ट्रीय स्वराज अभियान, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार, ग्रामीण क्षेत्रों में अंत्येष्टि स्थलों का निर्माण, ग्राम पंचायत में पंचायत कार्यालय, पंचायत भवन का निर्माण आदि की जानकारी होनी चाहिए। ग्राम पंचायत में आय को बढ़ाने की जानकारी दी गई। जिला समन्वयक सतीश मिश्र ने कहा टीबी का इलाज करा रहें मरीजों को पोषण योजना में उपचार के दौरान 500 रुपये प्रतिमाह उपलब्ध कराया जाता है। टीबी का इलाज सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त किया जाता है। प्रशिक्षक सिद्धार्थ गौतम, अविनाश मिश्रा, जिला टीबी एचआईवी समन्वयक उस्मान खान, प्रीति, मधु, एडीओ पंचायत रामप्यारे, सीमा सोनकर, रमाकांत कुशवाहा, प्रधान संघ अध्यक्ष इंजी. प्रदीप चौधरी, वजहुल कमर, चंद मोहन चौधरी, मोहम्मद सईद, संतोष चौधरी, विजय चौरसिया, भवानीशंकर शुक्ल, लालजी जायसवाल, प्रभात चौधरी, रमेश यादव, देवेंद्र कुमार, ओमप्रकाश आदि मौजूद रहे। समूह की महिलाओं ने किया बीडीओ का घेराव

सिद्धार्थनगर : बर्डपुर ब्लाक क्षेत्र के ग्राम पंचायत बर्डपुर नंबर 11 में संचालित तीन स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों ने गुरुवार को बीडीओ नीरज जायसवाल का घेराव किया। बीएमएम (ब्लाक मिशन मैनेजर) पर धन वसूली व उत्पीड़न करने का आरोप लगाया। करीब एक घंटे तक बीडीओ को घेर कर रखा। 48 घंटे में कार्रवाई करने का आश्वासन मिलने के बाद ही वह घर के लिए निकली। यह महक दया समूह, सोनम स्वयं सहायता समूह व मानसी स्वयं सहायता समूह की सदस्य हैं। समूह की महिलाओं ने आरोप लगाया कि बर्डपुर ब्लाक में कार्यरत बीएमएम की कार्यप्रणाली से सभी परेशान हैं। वह महिलाओं को बेवजह परेशान करते हैं। यूपी बड़ौदा बैंक की मधुबेनिया शाखा में बैठकर सदस्यों का पैसा निकलवाते हैं। पैसों की मांग करते हैं, नहीं देने पर हस्ताक्षर करने के नाम पर दौड़ाते रहते हैं। फोन करके बात करने के लिए भी दबाव बनाया जाता हैं। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के कार्यक्रम से जैसे बीडीओ वापस पहुंचे। महिलाओं ने घेर लिया। शिकायत करते हुए बीएमएम के खिलाफ कार्रवाई पर अड़ गई। फूलमती, ऊषा, माया, उर्मिला, जोखना, चंद्रावती, सूर्यमती, गायत्री देवी, कमलावती, शांति, जसमती, किसलावती, सुमित्रा, सोनमती, सोनवर्सी, गीता, सीता, विमलावती, श्रीकांती आदि ने कहा कि संबंधित बैंक की भी भूमिका संदिग्ध प्रतीत हो रही है।

बीडीओ बर्डपुर नीरज जायसवाल ने कहा कि बीएमएम की शिकायत मिली है। महिलाओं ने कार्यालय पर पहुंच कर शिकायत की है। ग्राम प्रधानों का प्रशिक्षण चल रहा है। दो दिन में पूरे प्रकरण की जांच कराई जाएगी। अगर आरोप में सत्यता मिलती है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी