नेपाल में चुनाव आज, सुरक्षा एजेंसियां चौकस

सिद्धार्थनगर : पड़ोसी मित्र राष्ट्र नेपाल में बुधवार को होने वाले दूसरे चरण के स्थानीय निकाय चुनाव क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jun 2017 10:44 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jun 2017 10:44 PM (IST)
नेपाल में चुनाव आज, सुरक्षा एजेंसियां चौकस
नेपाल में चुनाव आज, सुरक्षा एजेंसियां चौकस

सिद्धार्थनगर : पड़ोसी मित्र राष्ट्र नेपाल में बुधवार को होने वाले दूसरे चरण के स्थानीय निकाय चुनाव के मद्देन•ार सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। नेपाल के तीन प्रदेशों में होने वाले चुनाव के दो दिन पूर्व ही भारत नेपाल-सीमा सील कर दी गई है। तीन प्रदेशों के 8 ह•ार से भी अधिक मतदान केंद्रों पर डेढ़ लाख से भी ज्यादा सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है। इतना ही नहीं संवेदनशील समझे जाने वाले मतदान केंद्रों पर सेना के जवानों की भी तैनाती की गई है।

निर्वाचन आयोग के अनुसार नेपाल के प्रदेश संख्या-एक, पांच व सात के 35 जिलों के तीन सौ 34 पदों के लिए दूसरे चरण में चुनाव होना है। इसमें एक महानगर पालिका, सात उपमहानगर पालिका, 111 नगरपालिका व 215 गांव पालिका शामिल हैं। कुल 64 लाख 32 ह•ार सात सौ 65 मतदाता 15 ह•ार 38 प्रतिनिधि चुनेगें।

आयोग के अनुसार नेपाली संविधान तथा स्थानीय तह निर्वाचन कानून 2073 के मुताबिक महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए उन्हें राजनैतिक रूप से सबल बनाने के उद्देश्य से महिला प्रतिनिधियों को प्रमुखता दी गई है। नगर पालिका के प्रमुख/उप प्रमुख तथा गांव पालिका के अध्यक्ष/उपाध्यक्ष पदों में एक-एक पद महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है। यही नहीं महिला, दलित, अल्पसंख्यकों के मनोयन दस्तूर में भी 50 फीसदी की छूट दी गई है। दूसरे चरण के चुनाव में 66 ह•ार नौ सौ कर्मचारियों की भी तैनाती की गई है। प्रहरी नायब उप महानिरीक्षक मधु प्रसाद पुडासैनी ने बताया कि लुम्बिनी में करीब 346 मतदान स्थल अतिसंवेदनशील तथा लगभग 245 स्थल को संवेदनशील घोषित किया गया है। इस जिले में लगभग 25 ह•ार पुलिस कर्मियों की तैनाती की गयी है।

chat bot
आपका साथी