कब पूरा होगा स्कूल का निर्माण

सिद्धार्थनगर : गरीब बच्चियों की बेहतर शिक्षा के लिए शासन द्वारा लागू बालिका शिक्षा योजना पर जिम्मेदा

By Edited By: Publish:Thu, 16 Apr 2015 09:52 PM (IST) Updated:Thu, 16 Apr 2015 09:52 PM (IST)
कब पूरा होगा स्कूल का निर्माण

सिद्धार्थनगर : गरीब बच्चियों की बेहतर शिक्षा के लिए शासन द्वारा लागू बालिका शिक्षा योजना पर जिम्मेदार लापरवाह बने हुए हैं। इन्हें भी निश्शुल्क आवासी शिक्षा प्रदान हो इसके लिए चल रही बालिका शिक्षा योजना विभाग की शिथिलता से परवान नहीं चढ़ पा रही है। योजना को लागू हुए एक दशक पूर्ण हो चुके हैं और खेसरहा विकास खंड का कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय आज तक ब्लाक क्षेत्र में स्थापित नहीं हो सका। नतीजतन यह आज भी उधार के भवन में चल रहा है।

इस योजना की शुरूआत जनपद में वर्ष 2004-05 में हुई। तहसील के तीन विकास खंडों में से बांसी व मिठवल में यह विद्यालय तीन वर्ष पूर्व स्थापित तो हो गये, पर खेसरहा का विद्यालय एक दशक बाद भी नहीं बन सका। विकास खंड के कड़जा प्राथमिक विद्यालय परिसर में बन रहे इस विद्यालय भवन का निर्माण कार्य चार वर्ष से बंद पड़ा है। 36 लाख की लागत से बनने वाले इस विद्यालय भवन को वर्ष 2009 में ही तैयार हो जाना था, पर जिम्मेदारों की अनदेखी से आधा अधूरा कार्य कर ठेकेदार काम बंद कर फरार हो गया। नतीजतन यह विद्यालय 15 किमी दूर बांसी स्थित डायट के छात्रावास में आज भी चल रहा है। विद्यालय के दूर होने से ब्लाक क्षेत्र की अधिकांश बच्चियां शिक्षा के अधिकार से वंचित रह जा रही हैं। क्षेत्र के रामदीन, दयाराम, बुद्धिराम, विक्रम, मोलहु, शांति, रूकमणी, विद्यावती आदि का कहना है जब यहां विद्यालय भवन बनकर तैयार हो जायेगा तब हम अपनी लड़कियों का नामांकन उसमें करायेंगे।

......

जो ठेकेदार निर्माण करवा रहा था उसके खिलाफ मैंने लिखकर विभाग को भेज दिया है। बंद निर्माण कार्य किसी और से कराने की योजना बन रही है जल्द ही कोई हल निकल जायेगा।

ज्ञान चन्द्र मिश्रा

खंड शिक्षाधिकारी, खेसरहा

chat bot
आपका साथी