नहीं लग रही झाड़ू, अभियान को झटका

सिद्धार्थनगर : स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के सपने को साकार करने की हर स्तर पर पहल हो रही है, पर विशेष

By Edited By: Publish:Wed, 08 Oct 2014 10:21 PM (IST) Updated:Wed, 08 Oct 2014 10:21 PM (IST)
नहीं लग रही झाड़ू, अभियान को झटका

सिद्धार्थनगर : स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के सपने को साकार करने की हर स्तर पर पहल हो रही है, पर विशेष अभियान सिर्फ महात्मा गांधी जयंती तक ही सिमटी नजर आ रही है। गांव हो शहर, कहीं नहीं लग रहा झाडू। जिम्मेदार घरों में कैद हो गये हैं। लिहाजा सफाई अभियान को झटका लग रहा है।

बीते 23 सितंबर से 25 अक्टूबर तक चलने वाले राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान का असर महात्मा गांधी की जयंती के पहले व उस दिन ही दिखाई दिया। इसके बाद स्थिति जस की तस हो गई है। गांवों में सफाई व्यवस्था पहले से खराब है। शहर में भी ध्वस्त हो चुकी है। कूड़ेदान का कोई मतलब नहीं रह गया है। जिला मुख्यालय से स्टे ग्राम पंचायत थरौली में सिहेंश्वरी देवी मंदिर के निकट आवासीय कालोनी के पास कूड़ा-कचरा का ढेर लगा हुआ है। इसके प्रति न तो ग्राम प्रधान सजग हैं और न ही क्षेत्रीय नागरिक। संक्रामक बीमारी फैले, उन्हें कुछ भी लेना देना नहीं। विशेष स्वच्छता अभियान के बावजूद इन कूड़ों के ढेर पर किसी की नजर नहीं पड़ रही है। ऐसे में जब तक प्रत्येक नागरिक जागरूक नहीं होगा, स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत का सपना साकार नहीं हो सकेगा।

अभियान के बिंदु गायब : स्वच्छता अभियान के तहत जिन बिंदुओं पर ध्यान देने की बात है, वह पूरी तौर से सिर्फ सरकारी फरमान तक ही सीमित है। बिंदुओं में सुरक्षित स्वच्छता के लिए जागरूकता का सृजन, शौचालय निर्माण व उसके उपयोग की आवश्यकता, स्कूलों में पर्याप्त स्वच्छता व बालिकाओं के लिए शौचालय निर्माण, हाथ धोने के महत्व के लिए जागरूकता का सृजन, बच्चों के मल का सुरक्षित निपटान, ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन तथा गांव की साफ-सफाई, पेयजल का सुरक्षित रखरखाव व उपयोग जैसे बिंदु शामिल हैं।

------------

सफाई से स्वच्छ वातावरण संभव

नोट- डा. एस.के. सिन्हा की पर्सनालिटी फोटो लगाएं (8एसडीआर-3)

--------

गांधी स्मारक जिला संयुक्त चिकित्सालय के बेहोशी रोग विशेषज्ञ डा. एस.के. सिंहा का कहना है कि सफाई के प्रति व्यक्ति को सदैव सजग रहना चाहिए। इससे स्वस्थ शरीर के साथ ही स्वस्थ समाज का निर्माण भी होगा। अभियान शुरू किया जाना ही निश्चय ही सकारात्मक कदम है। इससे समाज के हर व्यक्ति को सक्रिय भागीदारी निभाते हुए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करना चाहिए।

---------

स्वच्छता से कई लाभ

नोट- डा. डा.वी.सी. श्रीवास्तव की पर्सनालिटी फोटो लगाएं (8एसडीआर-4)

शिवपति स्नातकोत्तर महाविद्यालय शोहरतगढ़ के पूर्व प्राचार्य व पर्यावरणविद् डा. वी.सी. श्रीवास्तव का कहना है कि स्वच्छता से कई लाभ होते हैं। इससे व्यक्ति के स्वस्थ समाज होने के साथ ही देश व समाज भी स्वस्थ होगा। हर नागरिक को स्वच्छता के प्रति गंभीर हो तो निश्चित तौर से एक खुशहाल समाज की स्थापना होने में कोई कसर नहीं रह जाएगा। विशेष स्वच्छता अभियान के बाद भी लोगो को सफाई के प्रति ठोस पहल करना चाहिए। अभियान जागरूकता का प्रतीकात्मक पहल है।

-------

स्वयं की पहल से सफल होगा अभियान

नोट- गोविंद ओझा की पर्सनालिटी फोटो लगाएं (8एसडीआर-5)

डिप्लोमा फार्मेसिस्ट एसोसिएशन के जिला मंत्री डा. गोविंद प्रसाद ओझा का मानना है कि स्वस्थ समाज की परिकल्पना स्वच्छता अभियान में सक्रिय भागीदारी से ही संभव है। स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए प्रत्येक को स्वयं से पहल करनी होगी। इसके लिए हाथ में फावड़ा, झाड़ू लेकर आसपास की गंदगी को साफ करने की पहल होनी चाहिए। अभियान के बाद भी इस दिशा में निरन्तर चिंतन व मनन हो तो समाज के लिए सुखद संदेश होगा।

-----------

ग्रामीणों में जागरूकता जरूरी

नोट- सुजाता सिंह की पर्सनालिटी फोटो लगाएं (8एसडीआर-6)

जिला पंचायत सदस्य सुजाता सिंह मानती है कि स्वच्छता अभियान तो एक निश्चित अवधि तक चलेगा, पर इसके लिए हर पल लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है। स्वच्छता से बहुत हद तक बीमारियों का खात्मा हो सकता है। स्वच्छता के प्रति सर्वाधिक जागरूकता ग्रामीणों के बीच लाने की जरूरत है। इसके लिए पंचायत प्रतिनिधियों को महती भूमिका निभानी होगी। पंचायत प्रतिनिधियों को अपने-अपने क्षेत्रों में ठोस पहल कर स्वच्छता के मामले में आदर्श क्षेत्र बनाने के लिए प्रयास होने चाहिए, जिससे आसपास समेत अन्य प्रेरणा ले सकें।

---------------

गंदगी से रूबरू हुए भाजपाई

फोटो- 8एसडीआर-8

चित्र परिचय - भाजपा नेता हरिशंकर सिंह के नेतृत्व में इटवा कस्बा की सफाई में जुटे कार्यकर्ता - जागरण

इटवा : स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं ने बुधवार को प्रधानमंत्री के संपूर्ण स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेकर गंदगी साफ करने का संकल्प लिया। हाथ में झाड़ू लेकर कूड़ा कचरा साफ करते समय लोगों में खासा उत्साह भी दिखाई पड़ा। भाजपा नेता हरिशंकर सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने सुबह साढ़े आठ बजे सफाई अभियान का शुभारंभ किया। मुख्य चौराहा समेत शिव शक्ति मंदिर परिसर, थाना, अस्पताल परिसरों में पसरी गंदगी को साफ करते हुए चारों मार्गो पर झाड़ू चलाया। सफाई अभियान को देखकर हर कोई प्रभावित दिखा। हरिशंकर सिंह ने कहा कि स्वच्छता से ही बीमारियों से बचा जा सकता है। इसे हर नागरिक को अपना प्रथम कर्तव्य समझना चाहिए। ताकि समाज से गंदगी दूर किया जा सके। अंत में सभी ने एक स्वर में प्रतिदिन दो घंटे सफाई कार्य करने का संकल्प लिया। बाल मुकुंद पाण्डेय, कौशल किशोर सिंह, राम निवास उपाध्याय, पंकज सिंह, शैलेष पाठक, शिवजी तिवारी, श्रीमुकुंद पाण्डेय, विनय जायसवाल, प्रताप सिंह एडवोकेट, ब्रह्मा नंद भारती, राघवेंद्र सिंह, दिलीप श्रीवास्तव, सूरज यादव, दीप नारायण त्रिपाठी, ओम प्रकाश, रमन सिंह आदि ने सफाई कार्य में हिस्सा लिया।

-------------

बाल्मीकि दिवस पर लगा झाड़ू

फोटो - 8एसडीआर-12

चित्र परिचय - झाड़ू लगाते लोग - जागरण

डुमरियागंज : बाल्मीकि दिवस पर बुधवार को नगर के माली मैनहां में सफाई अभियान में नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि मधुसूदन अग्रहरि समेत आम नागरिकों से स्वच्छता कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने हेतु आह्वान किया। बाद में वार्ड सभासद, सफाई कर्मियों व कार्यकर्ताओं के साथ मैनहां के मलिन बस्ती में झाड़ू लगाया गया। मुख्य मार्ग समेत गलियों की सफाई के प्रति विशेष ध्यान दिया गया। थोड़े प्रयास में सार्वजनिक स्थल व गलियां चमक उठी। सभासद मसूद अहमद, दयाराम मौर्य, श्याम लाल यादव, वंशराज अग्रहरि, राम उजागिर, भाजपा नेता अजय पाण्डेय, राजू, सुधांशु अग्रहरि, बच्चा राम, राम प्रसाद, सुनील कुमार, सलीम, पुनवासी, हंसराज, जगदीश, सूरज यादव आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई।

chat bot
आपका साथी