गुर्दे की बीमारी से जूझ रहे लोगों की मुफ्त डायलिसिस शुरू

संवादसूत्र, श्रावस्ती: संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा में रविवार को डायलिसिस यूनिट की औपचारिक शुरुआत

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Feb 2019 10:53 PM (IST) Updated:Sun, 24 Feb 2019 10:53 PM (IST)
गुर्दे की बीमारी से जूझ रहे लोगों की मुफ्त डायलिसिस शुरू
गुर्दे की बीमारी से जूझ रहे लोगों की मुफ्त डायलिसिस शुरू

संवादसूत्र, श्रावस्ती: संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा में रविवार को डायलिसिस यूनिट की औपचारिक शुरुआत की गई। सांसद दद्दन मिश्र, विधायक मुहम्मद असलम राइनी व डीएम दीपक मीणा ने इसका शुभारंभ किया। बहराइच जिले के नानपारा निवासी रईस अहमद की पहली डायलिसिस हुई।

सांसद मिश्र ने का कि गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज या तो मर जाते थे अथवा इलाज में उसकी सारी संपत्ति बिक जाती थी। केंद्र सरकार ने इसमें बदलाव के लिए आयुष्मान भारत व जन आरोग्य योजना की शुरुआत की है। देवी पाटन मंडल के एक मात्र जिला अस्पताल श्रावस्ती में डायलिसिस यूनिट शुरू होने से अब गुर्दे की बीमारी से जूझ रहे लोगों को बड़े शहरों का चक्कर नहीं लगाना होगा। डीएम दीपक मीणा ने कहा कि रोगी कल्याण समिति के बजट से इस यूनिट को स्थापित किया गया है। शीघ्र ही अस्पताल में डिजिटल एक्सरे की सेवा भी शुरू होगी। सीएमएस डॉ. यूसी तिवारी ने बताया कि कलकता की सेवा प्रदाता संस्था स्कैट संजीवनी की इस यूनिट का संचालन कर रही है। सात बेड की यूनिट में पांच गुर्दे के मरीजों के लिए, एक बेड एचआइवी पॉजिटिव तथा एक बेड हेपेटाइटिस बी व सी मरीजों के लिए है। उन्होंने बताया कि 14 मरीजों की डायलिसिस हुई है। अभी यहां सेकेंड्री डायलिसिस होगी। नेफ्रालॉजिस्ट की तैनाती के बाद प्राइमरी डायलिसिस भी शुरू होगी। इस मौके पर सीएमओ डॉ. वीके ¨सह, डॉ. एनएन पांडेय, डॉ. एफके तिवारी, जेपी ¨सह, संजय पाठक, संजीव तिवारी आदि मौजूद रहे।

इनसेट==

प्रदेश सरकार के उपहार से अभिभूत: बसपा विधायक

श्रावस्ती: डायलिसिस यूनिट के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल बसपा विधायक मुहम्मद असलम राइनी ने कहा कि प्रदेश सरकार के इस उपहार से वे अभिभूत हैं। इससे जनता को बहुत राहत मिलेगी। इससे पूर्व सिटी स्कैन यूनिट संचालित है। आम आदमी को मजबूत स्वास्थ्य सेवा देने के लिए उन्होंने अस्पताल प्रशासन व चिकित्सकों के भी प्रशंसा की।

chat bot
आपका साथी