दवा और काढ़े का किया सेवन, प्राणायाम से बढ़ाई इम्युनिटी

कोरोनाकाल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के प्रति सजग रहा। व्यायाम के साथ खानपान का भी ध्यान रखा। अपनी तरफ से पूरी एहतियात भी बरती। हालांकि जाने-अनजाने में कोई चूक हो गई होगी तो कोरोना की चपेट में आ गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 10:42 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 10:42 PM (IST)
दवा और काढ़े का किया सेवन, प्राणायाम से बढ़ाई इम्युनिटी
दवा और काढ़े का किया सेवन, प्राणायाम से बढ़ाई इम्युनिटी

शामली, जागरण टीम। कोरोनाकाल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के प्रति सजग रहा। व्यायाम के साथ खानपान का भी ध्यान रखा। अपनी तरफ से पूरी एहतियात भी बरती। हालांकि जाने-अनजाने में कोई चूक हो गई होगी तो कोरोना की चपेट में आ गया। होम आइसोलेशन में रहते हुए कोरोना को शिकस्त दी। यह कहना है थानाभवन थाने में तैनात कांस्टेबल अनुज कुमार का।

उन्होंने बताया कि वह लगातार ड्यूटी कर रहे थे। बुखार आने पर जांच कराई थी और 16 अप्रैल को रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। घर में आइसोलेट हो गए थे। स्वास्थ्य विभाग से दवा मिल गई थी और दवा समय से लेते रहे। सांस संबंधित दिक्कत नहीं हुई, लेकिन आक्सीजन स्तर की जांच भी नियमित रूप से करते रहे। साथ ही सुबह के वक्त अनुलोम-विलोम, कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम का अभ्यास भी किया। काढ़े के साथ ही मौसमी फलों का सेवन किया। हरी सब्जियों का सूप अधिक पीया। संक्रमण को लेकर तनाव बिल्कुल भी नहीं लिया। अब ठीक हैं और 30 अप्रैल को रिपोर्ट निगेटिव आ गई थी। कोरोना से उबरने के बाद कमजोरी महसूस हो रही थी। ऐसे में अंकुरित अनाज का सेवन किया और योग-व्यायाम भी करते रहे। वह कहते हैं कि कोरोना से बचने के लिए हमें सभी सावधानी बरतनी चाहिए। साथ ही वैक्सीन भी अवश्य लगवाएं। चिकित्सक की सलाह के बिना दवाओं का सेवन न करें। अपना और अपनों का ध्यान रखें।

संचारी रोग से बचाव को कराई फागिग

संवाद सूत्र, कैराना : नगर पालिका द्वारा संचारी रोगों से बचाव हेतु मोहल्ले में फागिग कराई गई।

बुधवार देर रात नगरपालिका की टीम मोहल्ला छड़ियान वार्ड-10 में पहुंची। जहां पर कोरोना संक्रमण के ²ष्टिगत संक्रामक एवं संचारी रोगों से बचाव हेतु फागिग कराई गई। इससे लोगों को मच्छरों के प्रकोप से भी निजात मिलेगी। वहीं, लोगों से साफ-सफाई पर ध्यान देने की अपील की गई।

chat bot
आपका साथी