गन्ना भुगतान न होने से किसान परेशान

किसान यूनियन ने किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर राज्यपाल के नाम ज्ञापन दिया। गन्ने के बकाया का ब्याज समेत भुगतान और बेसहारा पशुओं के संरक्षण की मांग की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 10:59 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 10:59 PM (IST)
गन्ना भुगतान न होने से किसान परेशान
गन्ना भुगतान न होने से किसान परेशान

शामली, जागरण टीम। किसान यूनियन ने किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर राज्यपाल के नाम ज्ञापन दिया। गन्ने के बकाया का ब्याज समेत भुगतान और बेसहारा पशुओं के संरक्षण की मांग की।

किसान यूनियन के राष्ट्रीय महासचिव संजीव लिलौन ने कहा कि किसानों की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है, लेकिन सरकार को चिता नहीं है। गन्ने का भुगतान अभी तक बहुत कम हो सका है। किसान को धान व अन्य फसलों के लिए परेशान होना पड़ रहा है। घरेलू खर्च, बच्चों के स्कूल-कालेज की फीस, बीमारी, शादी आदि के लिए कर्ज लेना पड़ रहा है। गन्ने के बकाये का ब्याज समेत भुगतान होना चाहिए, क्योंकि 14 दिन से अधिक भुगतान में विलंब होता है तो ब्याज देने का प्रावधान है।

जिलाध्यक्ष चौधरी अमित निर्वाल बेसहारा पशु भी फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, लेकिन उनके संरक्षण के लिए कोई प्रभावी कदम अभी तक नहीं उठाए गए हैं। उत्तर प्रदेश में काफी नहरों, रजवाहों में पानी नहीं है, जिसके चलते बड़ी संख्या में किसानों को सिचाई के लिए परेशान होना पड़ रहा है। सभी नहरों, रजवाहों में पानी छुड़वाया जाए। कृषि कानून किसानों के हित में नहीं है। आंदोलन चलते सात माह से अधिक हो गए हैं। उक्त कानून वापस लिए जाएं। कलक्ट्रेट में ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर देवेंद्र सिंह को सौंपा गया। इस दौरान जगमेर सिंह, भंवर सिंह, जयपाल सिंह, ऋषिपाल सिंह, टीनू जावला, अनुज निर्वाल, प्रेमपाल सिंह, विपुल निर्वाल आदि मौजूद रहे। बैंक में शारीरिक दूरी की उड़ी धज्जियां

संवाद सूत्र, कैराना: अवकाश के बाद बैंक खुलने पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान शारीरिक दूरी की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं। साप्ताहिक लाकडाउन के बाद संपूर्ण बाजार खुला, लेकिन लोग कोरोना के प्रति लापरवाही बरतते नजर आए।

सोमवार को नगर में स्थित बैंक अवकाश के बाद खुल गए। पंजाब नेशनल बैंक में उपभोक्ताओं की काफी भीड़ उमड़ी। हालात यह रहे कि महिलाओं और पुरुषों की शाखा परिसर में लंबी लाइन लाइन लग गई। इस दौरान लोगों ने शारीरिक दूरी की जमकर धज्जियां उड़ाई। दूसरी ओर शनिवार व रविवार को साप्ताहिक लाकडाउन रहने के बाद सोमवार को लाकडाउन समाप्त होने के बाद मुख्य चौक बाजार सहित संपूर्ण बाजार खुल गए। लोगों की काफी चहल-पहल रही। वहीं, बाजारों में आए लोगों ने कोरोना के प्रति लापरवाही बरती। इस दौरान लोग बिना फेस मास्क घूमते नजर आए। वहीं चौराहे पर तैनात पुलिस ने लोगों को शारीरिक दूरी का पालन करने की सख्त हिदायत भी दी।

chat bot
आपका साथी