निराश्रित गोवंश को गोशालाओं में करें संरक्षित: डीएम

डीएम जसजीत कौर ने कहा कि निराश्रित गोवंश को गोशाला में संरक्षित किया जाए। इसके साथ ही चारा-पानी और अन्य सुविधाएं पर्याप्त तरीके से हों। इसे सुनिश्चित किया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 12:01 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 12:01 AM (IST)
निराश्रित गोवंश को गोशालाओं में करें संरक्षित: डीएम
निराश्रित गोवंश को गोशालाओं में करें संरक्षित: डीएम

शामली, जागरण टीम। डीएम जसजीत कौर ने कहा कि निराश्रित गोवंश को गोशाला में संरक्षित किया जाए। इसके साथ ही चारा-पानी और अन्य सुविधाएं पर्याप्त तरीके से हों। इसे सुनिश्चित किया जाए। डीएम ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को पूरी तरह से मिलना चाहिए।

मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में विकास कार्य की बैठक हुई। डीएम जसजीत कौर ने जनपद में संचालित विकास योजनाओं की एक-एक करके समीक्षा की। संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि लाभार्थीपरक योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ जनता को मिलना चाहिए। डीएम ने संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि लक्ष्यों को समय से पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जो गोशाला बंद हो चुकी हैं। ऐसी गोशालाओं को संचालित किया जाए। साथ ही, घूम रहे निराश्रित गोवंश को गोशालाओं में संरक्षित किया जाए। उन्होंने कहा कि गोशालाओं में गोवंश के लिए हरा चारा, पानी, छाया की व्यवस्था कराना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पशुचर जमीन पर गोवंश के लिए हरा चारा बोया जाए। क्षेत्रों में तालाबों को चिह्नित करते हुए जिस तालाब पर अतिक्रमण है। ऐसे तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने पौधारोपण के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कहा कि जो लक्ष्य प्राप्त हुआ है, उसे पूरा किया जाए। अभी से ही गड्ढों की खोदाई कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बारिश होने से पहले ही रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाना भी सुनिश्चित करें।

डीएम ने कहा कि जो भी विभाग सी अथवा डी श्रेणी में हैं, वह इसी वित्तीय वर्ष में सुधार करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जो भी अधिकारी इसमें लापरवाही बरतेगा। उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि रिक्त दुकानों का शीघ्र आवंटन सुनिश्चित कराएं। सीडीओ को निर्देश दिए कि टीकाकरण एवं टैगिग कार्य में तेजी लाई जाए। उन्होंने एक जनपद एक उत्पाद योजना से अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभांवित करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर सीडीओ शंभूनाथ तिवारी, पीडी ज्ञानेश्वर तिवारी, उप कृषि निदेशक शिव कुमार केसरी, जिला विकास अधिकारी प्रमोद कुमार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी