25 साल से नहीं मिला ¨सचाई के लिए पानी

¨सचाई मंत्री धर्मपाल ¨सह ने गुरुवार को निगोही शाखा नहर गिरगिचा का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 08:30 AM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 08:30 AM (IST)
25 साल से नहीं मिला ¨सचाई के लिए पानी
25 साल से नहीं मिला ¨सचाई के लिए पानी

जेएनएन, शाहजहांपुर : ¨सचाई मंत्री धर्मपाल ¨सह ने गुरुवार को निगोही शाखा नहर गिरगिचा का निरीक्षण किया। बिछौली गांव के पास नहर की सिल्ट सफाई देख रहे मंत्री को किसानों ने घेर लिया। उन्होंने 25 साल से नहर में पानी न आने की शिकायत करते हुए सरकार के प्रति नाराजगी जताई। ¨सचाई मंत्री ने किसानों को भरोसा दिलाया कि अब टेल तक खेतों की ¨सचाई होगी। विधायक की देख रेख में सिल्ट सफाई कराई जाएगी। मनरेगा से भी काम कराया जाएगा।

शाम करीब पौने पांच बजे निगोही नहर के निरीक्षण को पहुंचे के साथ तिलहर विधायक रोशनलाल वर्मा, ददरौल विधायक मानवेंद्र ¨सह, कटरा विधायक वीर विक्रम ¨सह तथा जिला पंचायत अध्यक्ष अजय प्रताप ¨सह यादव भी थे। मंत्री ने अधिशासी अभियंता आरके वर्मा सिल्ट तथा उस्मान अली से विधायकों से सुझाव लेकर सिल्ट सफाई के निर्देश दिए। इस दौरान मंत्री विधायक रोशनलाल की आपत्ति पर काम भी रुकवा दिया। कहा अब कार्य विधायक की देखरेख समेत ड्रोन की निगरानी में होगा। टेल के खेतों की ¨सचाई होने पर ही भुगतान

¨सचाई मंत्री ने कहा नहरों के कायाकल्प को विशेष बजट जारी किया गया है। सिल्ट सफाई की ड्रोन कैमरे से निगरानी के साथ ही वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है। टेल के खेतों में ¨सचाई के बाद ही सिल्ट सफाई को स्वीकारा जाएगा। डीएम जब वीडियोग्राफी को एप्रूव्ड करेंगे तभी भुगतान होगा।

किसान करें पानी का सम्मान

¨सचाई मंत्री ने कहा कि कहा कि प्रति बूंद अधिक उपज प्रधानमंत्री का सपना है। निश्शुल्क ¨सचाई की वजह से किसान पानी का अपव्यय कर रहे हैं, जो उचित नहीं है।

विधायकों ने सौंपे मांग पत्र

ददरौल विधायक मानवेंद्र ¨सह ने शाहजहांपुर शाखा नहर की प्रवाह क्षमता के 1219 क्यूसेक से सिमटकर 700 क्यूसेक से नीचे आ जाने पर मंत्री का ध्यान खींचा। बताया कि कुर्रियाकला क्षेत्र के आगे टेल तक पानी नहीं पहुंच पा रहा। उन्होंने खुदागंज राजवहा की प्रवाह क्षमता कम होने की समस्या से भी अवगत कराया। कटरा विधायक वीर विक्रम ¨सह ने भी अपने क्षेत्र की नहरों की समस्या रखी।

chat bot
आपका साथी