करोड़ों खर्च के बाद भी गांवों में नहीं हो रही सफाई

शाहजहांपुर : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां स्वच्छ भारत निर्मल भारत का राष्ट्रव्यापी अभियान च

By Edited By: Publish:Sun, 23 Nov 2014 11:20 PM (IST) Updated:Sun, 23 Nov 2014 11:20 PM (IST)
करोड़ों खर्च के बाद भी गांवों में नहीं हो रही सफाई

शाहजहांपुर : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां स्वच्छ भारत निर्मल भारत का राष्ट्रव्यापी अभियान चला रहे हैं वहीं प्रदेश सरकार द्वारा तिलहर ब्लाक में प्रतिवर्ष तीन करोड़ रुपये व्यय करने के बाद भी पूरे क्षेत्र में गंदगी का अंबार लगा हुआ है।

प्रधानमंत्री के राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत जहां आम जनमानस सड़कों पर उतरकर झाड़ू लगाते हुए जागरूकता अभियान चला रहे हैं और तमाम स्वयंसेवी संस्थाएं इस अभियान को आगे बढ़ाने में पूरे मनोयोग से जुटी हैं, वहीं तिलहर ब्लाक का हाल यह है कि जिनके कन्धों पर गांव की सफाई किए जाने की जिम्मेदारी डालकर प्रदेश सरकार लगभग तीन करोड़ रुपये उन पर व्यय कर रही है, वे जिम्मेदार लोग भी अपने क‌र्त्तव्यों से पूरी तरह विमुख है।

ज्ञात रहे कि तिलहर ब्लाक की 61 ग्राम पंचायतों में 157 राजस्व गांव है, प्रत्येक राजस्व गांव में तैनात सफाई कर्मी को प्रतिमाह 15000 रुपये वेतन सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। शीतकाल में सफाई कर्मियों को प्रात: 8 बजे 12 बजे तक तथा अपरान्ह 2 बजे से 5 बजे तक दो शिफ्टों में कार्य करने का शासनादेश हैं, लेकिन हालात इतने बदतर है कि सफाई कर्मी महीनों अपने क्षेत्र में जाने की जहमत नहीं उठाते। कुछ सफाई कर्मियों ने तो अपने स्थान पर दो दिन हजार रुपये मासिक पर दूसरे लोग लगा रखे हैं, जो यदाकदा गांव में जाकर सफाई की औपचारिकता पूरी करते हैं।

एडीओ पंचायत रामपाल सिंह ने गुरुवार को जब ग्राम अमनपुर व शिवदासपुर का औचक निरीक्षण किया तो सफाई कर्मियों की करतूत खुलकर सामने आ गई। ग्रामीणों ने बताया कि महीने में कभी-कभार सफाई करने गांव में आते है और एक-डेढ़ घंटे में सफाई की औपचारिकता पूरी कर वापस लौट जाते हैं। एडीओ पंचायत श्री सिंह ने बताया कि सफाई कर्मियों का दायित्व स्वयं सफाई करने के साथ ही ग्रामीणों को भी सफाई के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने चेताया कि सभी ग्रामों का औचक निरीक्षण कराया जायेगा और गांव में गंदगी मिलने पर सफाई कर्मी के विरुद्ध बर्खास्तगी की रिपोर्ट जिला पंचायत राज अधिकारी व जिला अधिकारी को प्रेषित की जाएगी।

chat bot
आपका साथी